Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखंड से बड़ी खबर : आज जारी हो सकती है नई एसओपी, शादियों के लिए होगा ये नया नियम, जानिए

उत्तर नारी डेस्क 

उत्तराखण्ड में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रदेश सरकार सख़्त कदम उठाने की तैयारी में है। बता दें, प्रदेश सरकार शादियों व सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने वालों की मौजूदा संख्या 200 को घटाकर 100 करने पर सोच विचार कर रही है। उत्तराखण्ड आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक दिसंबर से लागू होने वाली प्रस्तावित एसओपी में संख्या घटाने का प्रस्ताव पारित किया है। 

लेकिन प्रदेश सरकार अभी इस सोच विचार में है कि संख्या को घटाया जाए अथवा इस सप्ताह तक इंतजार किया जाए। वहीं, मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने विवाह समारोह में संख्या सीमित करने के प्रस्ताव की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि प्रस्ताव का परीक्षण करने के बाद रविवार को एसओपी जारी कर दी जाएगी। 

बता दें, कि केंद्रीय गृह मंत्रालय एक दिसंबर से लागू होने वाले दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर चुका है। रविवार को नई एसओपी जारी हो जाएगी। इस एसओपी में इंडोर समारोह में इकट्ठा होने वाली भीड़ को सीमित करने का प्रावधान किया गया है। उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एसओपी का प्रस्ताव तैयार को मुख्य सचिव को भेज दिया है। 

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिसंबर की एसओपी में सरकार की कोशिश यह है कि लोगों का मूवमेंट बिना प्रतिबंध के भी कम रहे। इसी को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाने का अधिकार प्रदेश सरकार जिलाधिकारियों को देने वाली है। इसके लिए रविवार को एसओपी जारी की जा सकती है।

दिसंबर की एसओपी में इन बातों पर रहेगा जोर

1. आरोग्य सेतु एप का अधिक से अधिक उपयोग

2. सामाजिक दूरी और मास्क के उपयोग पर सरकार होगी सख़्त 

3. सर्विलांस में मदद को देखते हुए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था बरकरार रहेगी

4. सीमा पर निगरानी और जांच और अधिक बढ़ेगी

5. जिलाधिकारियों को परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लेने के अधिकार दिए जाएंगे

विवाह समारोह में संख्या सीमित करने पर हम विचार कर रहे हैं। बहुत से लोगों ने शादी विवाह में निमंत्रण भेज दिए हैं। हमें इस बात को ध्यान में रखना होगा। हम दो-तीन देखेंगे और उसके बाद इस प्रस्ताव पर गहनता विचार कर निर्णय लेंगे। 

-त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्यमंत्री

Comments