Uttarnari header

uttarnari

कोटद्वार : चार दिसंबर से शुरू होगा सिद्धबाबा वार्षिक अनुष्ठान, जानिए क्या बदला और क्या कुछ रहेगा ख़ास

उत्तर नारी डेस्क 

कोटद्वार में प्रतिवर्ष दिसंबर में होने वाले तीन दिवसीय श्री सिद्धबली बाबा वार्षिक अनुष्ठान 4 दिसंबर से आयोजित होने जा रहा है। इस बार के इस महोत्सव को कोरोना गाइड लाइन के अंतर्गत किया जाएगा। 

जहाँ कई चीज़ों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा और कोरोना संक्रमण के चलते केवल धार्मिक अनुष्ठान और पारंपरिक सिद्धबाबा का डोला नगर परिक्रमा पर निकलेगा। इस बार मेले में कोविड -19 को देखते हुए सांस्कृतिक भजन संध्या जैसे कार्यक्रम हजारों की भीड़ न उमड़े इसके लिए यह सब स्थगित कर दिए हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, श्री सिद्धबली मंदिर समिति के अध्यक्ष कुंज बिहारी देवरानी ने बताया कि अनुष्ठान के तहत सुबह के वक्त होने वाले कार्यक्रमों को यथावत रखा जाएगा। 

वहीं ये भी बताया कि शुक्रवार यानी 4 दिसंबर को सुबह पांच बजे पिंडी महाभिषेक से वार्षिक अनुष्ठान का शुभारंभ होगा। मंदिर परिक्रमा एवं ध्वज पूजन सुबह सात बजे, एकादश कुंडीय यज्ञ सुबह साढ़े सात बजे होगा।

शनिवार 5 दिसंबर को दूसरे दिन सुबह पांच बजे पिंडी महाभिषेक, सुबह साढ़े सात बजे एकादश कुंडीय यज्ञ आयोजित होगा।

सुबह साढ़े दस बजे से सुंदरकांड पाठ का आयोजन होगा। वार्षिक अनुष्ठान के अंतिम दिन रविवार 6 दिसंबर को सुबह पांच बजे पिंडी महाभिषेक, एकादश कुंडीय यज्ञ सुबह साढ़े सात बजे होगा।

सुबह दस बजे सिद्धबली बाबा का जागर कार्यक्रम होगा। सुबह 11 बजे सवामन रोट का भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया जाएगा। श्री सिद्धबली मंदिर समिति के अध्यक्ष कुंज बिहारी देवरानी ने बताया कि शोभायात्रा के रूप में केवल बाबा के डोली के साथ नगर की परिक्रमा की जाएगी। 

Comments