Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया स्मार्ट सिटी की सदैव दून योजना का शुभारंभ

 उत्तर नारी डेस्क 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज शुक्रवार को आईटीडीए, आईटी पार्क देहरादून में स्मार्ट सिटी देहरादून के ‘‘सदैव दून’’ दून इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर सेवा का शुभारम्भ कर दिया है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान दून सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का भी शिलान्यास किया।

बता दें कि देहरादून इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल एंड कंट्रोल सेंटर से पूरे प्रदेश पर नजर रखी जा सकेगी। ट्रैफिक कंट्रोल, क्राइम कंट्रोल समेत कई अन्य कार्यों में फायदा मिलेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरादून की स्मार्ट सिटी में बेहतर कार्य हो रहे हैं। यह अन्य शहरों के लिए भी प्रेरणा का कार्य करेगी। साथ ही स्मार्ट सिटी के सेंटर से तमाम समस्याओं को नियंत्रित करने में सुविधा होगी।

इस दौरान सचिव शहरी विकास एवं आवास भारत सरकार दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि दून इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर की सेवा यहां के नागरिकों के जीवन में बहुत सुधार लायेगी। उन्होंने कहा कि देहरादून में इंक्यूबेशन सेंटर की शुरूआत भी हो रही है, यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इस सेंटर के माध्यम से युवाओं में सृजनात्मकता का विकास होगा।

वहीं सीईओ स्मार्ट सिटी/जिलाधिकारी देहरादून डाॅ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि दून इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर सेवा को आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल के साथ विस्तारित किया जा रहा है। जन सुविधाओं एवं जागरूकता की दृष्टि से अनेक सुविधाएं इस सेवा के माध्यम से दी जा रही हैं। इस अवसर पर निदेशक आईटीडीए श्री अमित सिन्हा एवं सीनियर डायरेक्टर एचसीई श्री रामचन्द्रन के बीच इंक्यूबेशन सेंटर में इन्टरनेट ऑफ थिंक्स (आईओटी ) के एमओयू हस्ताक्षरित किया गया।

बताते चलें कि देहरादून का पिछले साल स्मार्ट सिटी में 24वां स्थान था जो आज देहरादून 9वें स्थान पर है। जबकि स्मार्ट सिटी के अन्दर तीसरे राउंड के शहरों में देहरादून का प्रथम स्थान है। इस दौरान राज्यमंत्री धन सिंह रावत, सचिव शैलेश बगोली, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, स्मार्ट सिटी के सीईओ डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments