Uttarnari header

uttarnari

देहरादून : राजपुर रोड में खुला खादी हाट बहुउद्देशीय बाजार, ग्रामीण महिलाएं भी बेच सकेंगी अपने उत्पाद

उत्तर नारी डेस्क

आज राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और वन मंत्री डॉ. हरक सिंह ने देहरादून में राजपुर रोड पर, बहुउद्देशीय बाज़ार ‘खादी हाट' का उद्घाटन किया।

बाजार के उद्घाटन के अवसर पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि महिलाओं के परिश्रम और उनके हुनर के चलते यह सब संभव हो पाया है। इस केंद्र में उत्तराखण्ड के ग्रामीण अंचल और सुदूरवर्ती पर्वतीय क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा उत्पादित अनेक प्रकार के उपयोगी उत्पादों को विक्रय के लिए प्रदर्शित किया गया है। यहां पर राज्य की स्थानीय तथा पारंपरिक वस्तुओं का संग्रह भी उपलब्ध है। 

वहीं, वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि महिलाएं अपने उत्पाद बाजार में बेच सकेंगी। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है।  इस प्रकार के शोरूम खुलने से न केवल हमारे राज्य के विभिन्न विभागों द्वारा उत्पादित पारंपरिक उत्पादों तथा यहां उपयोग में लाई जाने वाली खाने-पीने की वस्तुओं को बढ़ावा मिलेगा, अपितु उत्तराखण्ड की महिलाओं व कारीगरों को रोज़गार के सुअवसर भी प्राप्त होंगे। राज्य में ऐसे महत्वपूर्ण केंद्रों को खोले जाने से हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल‘ अभियान को बल मिलेगा। साथ ही, ‘आत्मनिर्भर भारत’ का सपना भी साकार होगा।

आपको बताते चलें की खादी हाट के माध्यम से बैम्बू बोर्ड, ग्राम्य श्री, उत्तराखण्ड सिल्क फेडरेशन, उत्तराखण्ड टी बोर्ड तथा खादी एवं ग्रामोद्योग द्वारा उत्पादित विविध उत्पादों का भी विक्रय किया जाएगा। इस मौके पर रमिन्द्री मंद्रवाल, निखिल, हिना, राहुल श्वेता, अमन, मीरा, अनिरुद्ध मदान आदि मौजूद रहे। 

Comments