Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : बेटियों को मिलेगी नई पहचान, बेटी के नाम, घर की पहचान

उत्तर नारी डेस्क

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज नैनीताल में सूखाताल के पुनर्जीवन सहित 42 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने नैनीताल में डोर टू डोर लगने वाली बेटियों के नाम की नेम प्लेट एक नई परंपरा घरैकि पहचान, चेलिक नाम का शुभारंभ भी किया। इस परंपरा के तहत 8000 घरों का चयन कर परिवार की सबसे छोटी बेटी के नाम पर ऐपण कला से निर्मित उस घर की पट्टिका पर लगाई जाएगी। 

जी हां, मुख्यमंत्री द्वारा इस नई पहल से उत्तराखण्ड में बेटियों को एक नई पहचान मिलने वाली है जिससे हर नागरिक गौरवाविंत महसूस कर रहा है। अब घर की बेटी का नाम घर के बाहर लगने वाली नेमप्लेट में मुख्य नाम के स्थान में लगेगा। साथ ही इससे पूरे प्रदेश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को और गति मिलेगी। प्रथम चरण में इसकी शुरूआत नैनीताल नगरपालिका और जिले के विकासखंडों की एक-एक ग्राम पंचायत से की गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि समाज के हर वर्ग के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि महिला समूह के लिए भी विशेषतौर से योजनाओं को संचालित किया जा रहा है, जिसमें महिलाओं को ब्याजमुक्त ऋण दिया जा रहा है। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भवाली में 300 वाहनों की पार्किंग, कचहरी परिसर में 400 वाहनों की बहुमंजिला पार्किंग व फासी गधेरा में 100 वाहनों की पार्किंग का निर्माण करने की घोषणा की। 

कार्यक्रम में नैनीताल के सांसद अजय भट्ट, बाल विकास राज्यमंत्री, विधायक नैनीताल संजीव आर्य, विधायक लालकुआं नवीन दुमका, विधायक रामनगर दीवान सिंह बिष्ट, विधायक भीमताल राम सिंह कैड़ा, जिला पंचायत अध्यक्ष नैनीताल बेला तोलिया, जिलाधिकारी धीराज गब्र्याल सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Comments