Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : पहली बार महिलाओं को मिल रहा फ्रायर ब्रिगेड में नौकरी का मौका, ये है उम्र सीमा

उत्तर नारी डेस्क

उत्तराखण्ड सरकार इन दिनों महिलाओं को लेकर काफ़ी मेहरबान है आये दिन महिलाओं के लिए एक के बाद एक कई योजनाओं को खोलने के बाद अब सरकार ने फायर ब्रिगेड में भी महिलाओं के लिए नौकरी के दरवाजे खोल दिए हैं।

जी हाँ, आपको बता दें की अभी तक फायर ब्रिगेड में महिलाओं की नियुक्ति नहीं की जाती थी। इस पर डीजीपी अशोक कुमार ने सरकार को फायर ब्रिगेड में महिलाओं की भर्ती का प्रस्ताव भेजा था, जिस पर सरकार ने मुहर लगा दी है। सरकार ने अग्निशमन एवं आपात सेवा अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारी सेवा नियमावली में संशोधन कर महिलाओं को भर्ती का मौका दिया है। साथ ही इस संबंध में शासन की ओर से नियमावली की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। 

बताते चलें की, प्रदेश में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए अग्निशमन में फायरमैन और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पदों पर पुरुषों की नियुक्ति की जाती थी। परन्तु अब सरकार ने नियमावली में संशोधन कर महिलाओं को भी इन पदों पर भर्ती का अवसर दिया है। सरकार ने नियमों में संशोधन कर महिलाओं को भी इन पदों पर नौकरी का मौका दिया है। फायर वर्कर के पद के लिए महिलाओं की उम्र 21 से 25 साल और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पद पर उम्र 21 से 28 साल तय की गई है। 

उत्तराखण्ड फायर ब्रिगेड में फायरमैन, अग्निशमन अधिकारी और फायर स्टेशन द्वितीय अधिकारी के कई पद फिलहाल खाली हैं। फायरमैन के लिए कुल 984 पद हैं, जिसमें अब तक 426 जगह खाली हैं। फायर स्टेशन द्वितीय अधिकारी के 48 पदों में 23 पद खाली हैं, वहीं अग्निशमन अधिकारी के सभी 35 पद खाली हैं। यानी अब जल्द ही इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। इस तरह पहली बार राज्य में महिला कर्मी फायर सर्विस में शामिल हों सकेंगी और महिलाएं भी इस क्षेत्र में भी अपना दमखम दिखा कर लोगों की जिंदगियां बचा सकेंगी। 

Comments