Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : लाड़लियों' को सम्‍मान, ये जिला होगा देश का ऐसा पहला शहर जहां घर की पहचान बेटी के नाम होगी

उत्तर नारी डेस्क

उत्तराखण्ड का नैनीताल जिला देश का पहला ऐसा शहर होगा जहां पर “घर की पहचान बेटी के नाम'' से होगी, इसकी शुरुआत शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे। नैनीताल जिले में 27 फरवरी को अभिनव पहल की शुरुआत होगी जिसके अंतर्गत इस शहर के घर के बाहर नेमप्लेट घर की बेटी के नाम की लगेगी। 

आपको बात दें, कि इस लिहाज से नैनीताल जिला इस अभिनव पहल का देश में प्रथम शहर बनेगा। नेम प्लेट का निर्माण भी अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत प्रमुख लोक कला ऐपण के माध्यम से होगा। हर घर के बाहर घर की बेटी के नाम से प्लेट लगेगी।

सीएम रावत ने ऐपण की लगवाई दफ्तर की नेमप्लेट

मुख्यमंत्री ने अपने दफ्तर की नेमप्लेट भी ऐपण कला में लगवाई है। इस पहल के बाद ऐपण कला से जुड़ी बेटियों को नई आस जगी है। वहीं, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट के मुताबिक ऐपण को नई पहचान दिलाने के लिए मुख्यमंत्री ने सराहनीय प्रयास किए हैं। मुख्यमंत्री ने अपने दफ्तर की नेमप्लेट भी ऐपण में बनवाई है और सभी मंत्रियों व अफसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित किया है। अल्मोड़ा में ऐपण प्रदर्शनी के दौरान भी वे कई बेटियों से मुलाकात कर चुके हैं जो ऐपण को अपनी आजीविका से जोड़ रही हैं। अपने दिल्ली दौरे पर मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों को एक के बाद एक ऐपण गिफ्ट देकर मजबूत सांस्कृतिक संदेश दिया है।

Comments