Uttarnari header

uttarnari

कोरोना की दूसरी लहर युवाओं के लिए बना ख़तरा, लापरवाही पड़ी भारी

उत्तर नारी डेस्क 

कोरोना की दूसरी लहर ने संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा कर दिया है। पहली लहर के मुकाबले अब ज़्यादा मामले सामने आ रहे है। तो वहीं बढ़ते मामलों के बीच अब चिंता का विषय यह है कि कोरोना के 50 वर्ष से कम आयु के अधिकतर मामले सामने आ रहे है। कोविड-19 से जुड़ी सलाहकार समिति ने सरकार को अपनी यह रिपोर्ट सौंपी है। जिसमे सामने आया है कि दूसरी लहर सिर्फ बुजुर्गों ही नहीं, बल्कि युवाओं को भी अपना शिकार बना रही है।

समिति के अध्यक्ष एवं एचएनबी मेडिकल विवि के कुलपति प्रो.हेमचंद्र और दून मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.आशुतोष सयाना ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि तीन दिन के भीतर दून अस्पताल में 37 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई। इनमें 50 वर्ष से कम आयु के 10, 51 से 60 वर्ष आयु के 12 और 60 वर्ष से अधिक आयु के 15 मरीज थे।

बता दें, मरने वालों में 43 प्रतिशत महिलाएं और 57 प्रतिशत पुरुष शामिल थे। 70 प्रतिशत मामले ऐसे थे, जिनमें मरीज में पांच दिन के भीतर जानलेवा लक्षण आए। 50 प्रतिशत मामले सीधे दून अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों के थे, जबकि 50 प्रतिशत मामलों में मरीज अन्य अस्पतालों से यहां रेफर होकर आए थे।

कोविड-19 के संक्रमण की ओर गंभीरता से सोचते हुए छोटे से छोटे अस्पतालों में भी टेस्ट और इलाज शुरू करने पर जोर देने की जरूरत है। लोगों को हल्की खांसी, बुखार आदि होने पर तुरंत जांच करानी होगी और दवाई लेनी होगी। 



Comments