Uttarnari header

uttarnari

बधाइयां कोटद्वार की सौम्या ढौंडियाल बनी नौ सेना में सब लेफ्टिनेंट 

उत्तर नारी डेस्क

देवभूमि उत्तराखण्ड की बेटियां आज अपनी प्रतिभा के दम पर चारों ओर छाई हुई है। आज ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहां देवभूमि की बेटियों ने अपनी सफलता की कहानी ना लिखी हों और अपनी मेहनत से कीर्तिमान ना रचा हो। आज हम आपको देवभूमि की एक और ऐसी ही बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसने अपनी कड़ी मेहनत से नौसेना में सब-लेफ्टिनेंट बन दिखाया है। 

जी हाँ कोटद्वार गढ़वाल की बेटी सौम्या ढौंडियाल ने भारतीय नौ सेना में सब लेफ्टिनेंट का पद हासिल कर अपने परिजनों और क्षेत्र का नाम रोशन किया है। 

सौम्या के नौ सेना अधिकारी बनने के बाद परिवार में खुशी का माहौल है। सौम्या का कहना है कि बचपन से ही वह नौ सेना अधिकारी बनने का सपना देखती थी, जो आज पूरा हो गया है।

आपको बता दें सौम्या बचपन से ही पढ़ने में होशियार थी। सौम्या ने प्राथमिक से लेकर 12वीं तक की शिक्षा मुंबई, चेन्नई, अंडमान निकोबार से करी है। जिसके बाद उन्होंने बंगलूरू से बीटेक किया है। फिर नेवी में अधिकारी बनने के लिए वर्ष 2019 में परीक्षा पास की और साथ ही एसएसबी में भी कामयाबी पाई।

परन्तु लॉकडाउन होने के कारण बीच में ट्रेनिंग बंद थी, जिसके कारण सौम्या ने दिसंबर 2020 में आईएनए इझीमला में ट्रेनिंग शुरू की। शनिवार को नौ सेना के आईएनए इझीमला में नेवी के 100वें बैच से वह पासिंग आउट होकर और नौ सेना में सब लेफ्टिनेंट बन गईं है।

बताते चलें कोटद्वार के कुंभीचौड़ निवासी सौम्या के पिता सुनील ढौंडियाल नेवी के चीफ पेटी ऑफिसर के पद से सेवानिवृत्त हैं और माता सुषमा ढौंडियाल गृहणी हैं। छोटी बहन सुचिता ढौंडियाल दिल्ली में मेडिकल की तैयारी कर रही है, जबकि छोटा भाई सुभिन ढौंडियाल 11वीं में पढ़ रहा है। 

सौम्या के पिता सुनील ढौंडियाल का कहना है कि बचपन से ही सौम्या पढ़ने में काफी होशियार रही है। सौम्या के प्राथमिक से लेकर 12वीं तक की शिक्षा उनकी नौकरी के दौरान मुंबई, चेन्नई, अंडमान निकोबार से हुई है। 

Comments