Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : मुख्यमंत्री धामी का बड़ा दावा, 10 लाख लोगों को मिलेगा स्वरोजगार, जीरों पेंडेसी पर है फोकस

उत्तर नारी डेस्क 

उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री के रूप में उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है उसे जन अपेक्षाओं के अनुरूप पूरा करने का उनका सतत प्रयास है। देहरादून आईएसबीटी स्थित एक होटल में एक न्यूज़ चैनल के आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करने पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वे बोलने पर नहीं बल्कि कर्म में विश्वास करते हैं। कम बोलना और ज्यादा काम करना उनका ध्येय वाक्य है। मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि राज्य हित में उन्होंने अब तक 50 से ज्यादा फैसले लिए हैं। राज्य के हर क्षेत्र का सर्वांगीण विकास उनका एजेंडा है। उन्होंने कहा कि गैरसैंण जनभावनाओं का केन्द्र है। वहां पर ग्रीष्म कालीन राजधानी के अनुरूप सभी आवश्यक अवस्थापना सुविधाओं का तेजी से विकास किया जाएगा। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देवस्थानम बोर्ड प्रदेश के पर्यटन, तीर्थाटन से जुड़ा विषय है, इसे लेकर सभी सम्बन्धित पक्षों से वार्ता कर निर्णय लिया जाएगा। इसमें किसी के भी हित प्रभावित न हों इसके लिये उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है।

रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया होगी आरम्भ 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 24 हजार सरकारी रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया आरम्भ की जाएगी, जबकि 10 लाख से अधिक लोगों को स्वरोजगार के माध्यम से रोजगार से जोड़ा जाएगा। कोविड-19 के दृष्टिगत बेरोजगार युवाओं को भर्ती में एक साल की आयुसीमा में छूट प्रदान की गई है, जबकि NDA, CDS, लोकसेवा आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले युवाओं को मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिये 50 हजार की धनराशि दी जाएगी। सीएम ने कहा कि औद्योगीकरण में तेजी लाने के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने के साथ ही जरूरी हुआ तो नीतियों में भी संशोधन किया जाएगा। वहीं, उन्होंने कहा कि राज्य में भू-कानून, जनसंख्या कानून, नजूल भूमि से जुड़े विषयों के समाधान के लिए कमेटी गठित की जाएगी। पहाड़ की जवानी तथा पानी राज्य के काम आए इसके लिए प्रभावी योजनाएं बनाकर उनका क्रियान्वयन किया जाएगा।

जीरो पेंडेंसी पर ध्यान 

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रदेश में जीरो पेंडेंसी पर ध्यान देते हुए शासन से लेकर जिलों तक सुशासन पर ध्यान दिया जाएगा। जिलों के कार्य जिलों में ही हों तथा जिलों के कार्य अनावश्यक रूप से शासन को सन्दर्भित न किया जाए, इसके सख्त निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हर उत्तराखण्डी के चेहरे पर मुस्कान लाना सरकार का उद्देश्य रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रदेश के प्रति भावनात्मक लगाव है। राज्य की समस्याओं से वे विज्ञ हैं। राज्य के विकास में उनका मार्गदर्शन  निरंतर हमें प्राप्त हो रहा है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखण्ड में सनसनीखेज वारदात, जंगल में पेड़ से लटके मिले युवक-युवती के सड़े-गले शव, मचा हडकंप

Comments