Uttarnari header

uttarnari

पौड़ी गढ़वाल : पुलिस द्वारा स्कूली छात्राओं में आत्मविश्वास एवं सुरक्षा की भावना जाग्रत करने हेतु दिया गया आत्मरक्षा प्रशिक्षण

उत्तर नारी डेस्क

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद पौड़ी गढ़वाल यशवंत चौहान के निर्देशन में महिला थाना श्रीनगर में नारी सशक्त-देश सशक्त की थीम पर महिला पुलिस कर्मियों में आत्मविश्वास एवं सुरक्षा की भावना जाग्रत करने हेतु आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रशिक्षित महिला पुलिस कर्मियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रान्तर्गत स्कूलों /कॉलेजों /कार्यालयों में कार्य करने वाली युवतियों /महिलाओं को आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षण देने हेतु निर्देशित किया गया था। जिसके क्रम में थाना रिखणीखाल पुलिस द्वारा राजकीय इण्टर कॉलेज सिद्धखाल एवं थाना पैठाणी पुलिस द्वारा राजकीय इण्टर कॉलेज त्रिपालीसैण में जाकर छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें प्रशिक्षित महिला आरक्षियों द्वारा छात्राओं को पंच बांधना, शरीर की कमजोर कड़ी पर वार करना, किसी की पकड़ से खुद को छुड़ाने के साथ पैरों से वार करना आदि की तकनीक बताई। 

साथ ही छात्राओं को बढ़ते हुए अपराधों की रोकथाम, महिला अपराध, मानव तस्कारी, साइबर अपराधों से बचाव,सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों व आपतकालीन नम्बर डायल-112 आदि के बारे में जानकारी दी गयी एवं बताया गया कि यदि उनके साथ कोई भी व्यक्ति अपमानजनक व्यवहार या छेड़छाड़ करता है तो इस तरह की घटनाओं को कदापि नजर अंदाज न करें, इसकी सूचना तत्काल अपने परिजनों और पुलिस को दें। साथ ही सभी को उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा बनाये गये गौरा शक्ति एप्प, पब्लिक आई एप्प तथा ट्रैफिक आई एप्प के बारें मे जानकारी देते हुए उनके संचालन के बारें जानकारी देकर जागरूक किया गया। साथ ही राज्य सरकार द्वारा कोविड के नये वेरियेन्ट ओमीक्रोन के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिये जारी की गयी कोविड गाइडलाइंस का पालन करने, घर से बाहर निकलते ही मास्क का प्रयोग करने, बार-बार साबुन पानी से हाथ धोने व भीड-भाड़ वाली जगह पर उचित दूरी का पालन करने हेतु बताया गया। जनपद के स्कूलों/ कॉलेजो में आत्मरक्षा प्रशिक्षण का कार्यक्रम लगातार जारी है।

पौडी गढ़वाल पुलिस द्वारा मौके पर एवं सोशल मीडिया के माध्यम से भी लगातार आमजन को कोविड-19 के नये वेरियेन्ट ओमिक्रोन से बचाव के दृष्टिगत मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन किये जाने हेतु जागरूक किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - पौडी गढ़वाल : पुलिस ने वारंटी को किया गिरफ्तार 

Comments