Uttarnari header

uttarnari

घायलावस्था में मिला दुर्लभ प्रजाति का सफेद उल्लू, लोगों की जुटी भीड़

उत्तर नारी डेस्क 

पिथौरागढ़ के बेरीनाग तहसील मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूरी पर जयनगर के पिंगलीनाग मंदिर के पास एक दुलर्भ प्रजाति का सफेद उल्लू घायल अवस्था में मिला है। वन विभाग के अनुसार घायल उल्लू की उम्र लगभग एक साल के आसपास है। आपको बता दें यह उल्लू उच्च हिमालयी भू भाग में नजर आते हैं। मध्य हिमालय में अमूमन सफेद रंग के उल्लू नजर नहीं आते हैं। परन्तु घायल सफेद उल्लू मध्य हिमालय तक कैसे पहुंचा यह रहस्य का विषय बना हुआ है। फ़िलहाल वन विभाग की टीम ने उल्लू को रेस्क्यू कर लिया है। उल्लू का उपचार कर ठीक होने पर  उल्लू को जंगल में छोड़ दिया जाएगा। 

जानकारी अनुसार शुक्रवार अपराह्न तीन बजे के आसपास ग्रामीणों ने पिगलीनाग मंदिर के निकट एक सफेद उल्लू को घायल अवस्था में देखा था। उसे देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ लग गई। फिर पर्यावरण प्रेमी जितेंद्र वर्मा और मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन रेंज कार्यालय बेरीनाग को दी। जिसकी सूचना मिलते ही वन रेंजर चंद्रा महरा वन कर्मियों के साथ मौके पर पहुंची। घायल उल्लू को पकड़ कर पशु चिकित्सालय पहुंचाया। जिस स्थान पर उल्लू घायल अवस्था में था वहां पर पेड़ पर दो काले रंग के उल्लू भी बैठे थे।

इस संबंध में वन क्षेत्राधिकारी चंदा महरा ने बताया कि घायल सफेद उल्लू को रेस्क्यू कर लिया गया है उपचार के लिए पशु चिकित्सा लाया जा रहा है। डॉक्टरों की रिपोर्ट आने के बाद उल्लू को जंगल में छोड़ दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें - फिर मिली अफीम पोस्त की फसल, 10 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Comments