Uttarnari header

uttarnari

हरिद्वार पुलिस को FB पेज व गूगल की मदद से लावारिस घूम रहे मासूम के परिजनों को ढूंढने मे मिली मदद

उत्तर नारी डेस्क 

26-27 जुलाई की रात्रि को थाना बहादराबाद थानाक्षेत्रांतर्गत गस्त के दौरान 10 वर्षीय बालक के लावारिस हालत में घूमते पाए जाने पर थाने लाकर थाने में बाल संरक्षण अधिकारी पूनम प्रजापति व का0 रेणु चौहान के सानिध्य में रखने एवं बालक के पुलिसकर्मियों के साथ घुलमिल जाने पर काफी बार पूछने पर भी "भाषा अलग होने के कारण" बालक के परिजनों को खोजा नहीं जा सका था।

अचानक सामने आई इस अबुझ पहेली को व्यवस्थित ढंग से सुलझाने के लिए थानाध्यक्ष बहादराबाद नितेश शर्मा द्वारा बालक द्वारा बताए गए स्कूल को गूगल पर ढूंढने पर यह स्कूल त्रिपुरा के दक्षिण पुलिनपुर मोरछारा, थाना तेलियामुरा में स्थित होना पाया गया। फिर गूगल के माध्यम से ही थाना तेलियामुरा के थानेदार सुबीमल बर्मन के Contact number की जानकारी कर एवं नेटवर्किंग समस्या होने पर भी लगातार प्रयास करने पर उनसे हुई बातचीत के उपरांत उनको बच्चे की फोटो/वीडियो शेयर करते हुए स्थिति की गंभीरता से अवगत कराया जिसपर थानेदार द्वारा तत्काल अपने स्तर से जानकारी करी और किसी तरह उक्त बालक के पिताजी तक सूचना भिजवाई। जिस पर उक्त बालक के परिजनों द्वारा SO बहादराबाद को कॉल कर बताया कि एक माह पूर्व ही अगरतला की किसी संस्था द्वारा हरिद्वार में वात्सल्य वाटिका में पढ़ाई हेतु भेजा गया था। इससे पूर्व यह हदराई राधामधाब हाई स्कूल त्रिपुरा में पढ़ाई करता था परंतु आर्थिक स्थिति ठीक नही होने के कारण इसको वात्सल्य वाटिका में पढ़ाई हेतु भेजा गया था।

बता दें, जब SO बहादराबाद द्वारा "किसी तरह विशेष प्रयास करते हुए" वीडियो कॉल से बच्चे की "परिजनों से मुलाकात कराई" तो बच्चे के मार्मिक क्रंदन से पूरे थाने का माहौल एकदम से बदल गया उस दौरान किसी कार्य से थाने आए लोग भी रूआंसे हो गए और सभी बच्चे को दिलासा देने लगे। वात्सल्य वाटिका से संपर्क किया गया तो उनके द्वारा बताया कि हमारा एक बच्चा गुम हो गया था हम खुद बेहद परेशान थे और उसी की तलाश कर रहे थे। जिस पर उक्त बालक को वात्सल्य वाटिका के मौजीज व्यक्तियों के सुपुर्द कर निर्देशित किया गया कि 2, 3 दिन में उसके परिजनों के पास घर छुड़वा कर सूचना दें। हरिद्वार पुलिस के फेसबुक पेज के फाॅलोअर द्वारा तेजी से "so बहादराबाद व बच्चे की बातचीत का वीडियो" शेयर किया गया जिस कारण भी महत्वपूर्ण जानकारी मिलीं। 

यह भी पढ़ें - मुख्य सचिव ने ली फूड सेफ्टी एण्ड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की प्रथम बैठक, दिए ये निर्देश


Comments