Uttarnari header

uttarnari

सफल स्वरोजगार का उदाहरण पेश करती सुषमा बहुगुणा, पढ़ें

उत्तर नारी डेस्क

जीवन का नियम है कि जो संघर्ष करता है, वह काफी ऊंचाइयों तक पहुंच सकता है और इसे सही साबित कर दिखाया है टिहरी जनपद में चम्बा ब्लॉक के रानीचौरी निवासी सुषमा बहुगुणा ने। जिन्होंने एम ए, बी एड होने के बाबजूद नौकरी की ओर रुख न करते हुए घर में ही स्वरोजगार शुरू किया और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया। सुषमा बहुगुणा ने विगत एक दशक पहले कदम उठाए तो आज दर्जनों महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने का प्रशिक्षण देने के साथ साथ अपने साथ रोजगार में जोड़कर आर्थिकी मजबूत करने का काम कर रही हैं।

सुषमा बहुगुणा के पति संजय बहुगुणा ने उनको वेस्ट से बेस्ट" बनाने की सोच को मजबूती प्रदान की। जिसके बाद सुषमा ने शादी समारोह में इस्तेमाल होने वाले फूलों को बाद में इकट्ठा कर व गाय का गोबर, कुरंजा घास सुखाकर चूर्ण बनाकर अराधना धूप अगरबत्ती निर्माण कार्य शुरू किया। यहीं नहीं बेकार पड़ा कांस घास (कुस घास) कुरकुरे, चिप्स,टाफी के खाली रैपरों से सजावटी वस्तुएं (टोकरियां, गुलदस्ते) बनाये। काफी उतार-चढ़ाव आने के बाद भी वह अपने फैसले पर अडिग रही और उनका स्वरोजगार की ओर हौसला बढ़ता गया। अब हर बाजार व कस्बों में अराधना धूप अगरबत्ती की मांग बढ़ रही है।

गौर हो कि सुषमा बहुगुणा अब तक अनेकों बार सम्मानित भी हो चुकी हैं। 2020 में तत्कालीन जिलाधिकारी टिहरी इवा आशीष श्रीवास्तव ने जिला उद्यम पुरस्कार से सम्मानित किया। अप्रैल 2021 में विक्टोरिया क्रॉस विजेता बीर गबरसिंह मेला चम्बा में विधायक डा. धनसिंह नेगी ने सम्मानित किया। संस्कृति संरक्षण कार्यक्रम चम्बा में 2021 में तत्कालीन क़ृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने लघु उद्योग में बेहतर काम करने पर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। वहीं उद्योग निदेशालय देहरादून द्वारा 1 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर सैनिक कल्याण एवं औद्योगिक विकास मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून में दस हजार रूपए का चैक, शाल ओढ़ाकर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 2021 में वोधिसत्व विचार श्रृंखला आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में सम्मानित किया। राज्यपाल के टिहरी आगमन पर वेस्ट से बेस्ट मैटिरियल के तहत सजावटी टोकरियां गुलदस्ते भेंट किये तो राज्यपाल ने भी उनके कामों की प्रशंसा की है।

यह भी पढ़ें- कोटद्वार : महिला उत्तरजन समूह ने की बैठक, महिला सरोकारों पर किया वैचारिक सैद्धांतिक विमर्श


Comments