Uttarnari header

uttarnari

G20 समिट में उत्तराखण्ड पहुंचे विदेशी मेहमानों का भव्य स्वागत

उत्तर नारी डेस्क 

उत्तराखण्ड के रामनगर में 28 से 30 मार्च तक चलने वाली जी-20 समिट मंगलवार से शुरू हो गई। इसके लिए 17 देशों के 51 प्रतिनिधि पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचे। मण्डलायुक्त दीपक रावत, आईजी नीलेश आनन्द भरणे तथा जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने मेहमानों का पंतनगर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर कुमाऊँनी परिधानों में सुशोभित सांस्कृतिक टीम द्वारा तिलक लगाकर, पहाड़ी टोपी, पटका, तुलसी माला पहनाकर स्वागत किया गया। सभी प्रतिनिधि पहाड़ी टोपी एवं कल्चर से अभिभूत एवं खुश नजर आए। मेहमानो द्वारा पहाड़ी सांस्कृति आधारित छोलिया नृत्य एवं कार्यक्रम का भरपूर आनन्द लिया। विदेश से आये मेहमानों ने इन लम्हों को अपने मोबाइल में कैद किया और रते हुए एवं सेल्फी लेते हुए नज़र आए तो कुछ प्रतिनिधि कुमाऊनी संगीत की धुन पर नृत्य करने से खुद को नहीं रोक पाए और संगीत पर जमकर थिरके। 

बता दें, प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मंगलवार को रामनगर पहुंचें। शाम से रामनगर में राउंड टेबल कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इस बैठक के लिए जी-20 देशों एवं मित्र देशों के 56 डेलीगेट्स पहुंचे हैं। दोपहर डेढ़ बजे जी-20 समिट के लिए विदेशी और भारतीय डेलीगेट्स को लेकर विमान पंतनगर पहुंचा। इस अवसर पर प्रतिनिधियों को स्थानीय उत्पादों से परिचित कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय उत्पाद पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें विभिन्न प्रकार के स्थानीय उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान एसएसपी मन्जूनाथ टीसी, मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, प्रशिक्षु आईएएस अनामिका, प्रबन्ध निदेशक मण्डी आशीष भटगाई, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, तुषार सैनी, कौस्तुभ मिश्रा आदि उपस्थित थे।

नैनीताल के रामनगर में होने वाली चीफ साइंस एडवाइजर राउंड टेबल कार्यक्रम की पहली बैठक दो दिन चलेगी। इसके बाद 25 से 27 मई को नरेंद्रनगर, ऋषिकेश में दूसरी बैठक होगी। यह बैठक भ्रष्टाचार विरोधी कार्य समूह की होगी। तीसरी बैठक नरेंद्रनगर, ऋषिकेश में ही 26 से 28 जून को होगी। इस बैठक में इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप मंथन करेगा। 

इन देशों के डेलीगेट हुए शामिल

17 देशों के 51 प्रतिनिधि जिसमें से 18 प्रतिनिधि भारत से, रसिया से 04, नाइजीरिया से 01, फ्रांस से 02, इटली से 02, यूएसए से 02, कोरिया से 01, यूनाइटेड किंगडम से 05, जापान से 01, स्पेन से 01, साउथ अफ्रीका से 04, ऑस्ट्रेलिया से 01, नीदरलैंड से 01, कनाडा से 02, सऊदी अरब से 03, ब्राजील से 01, चाइना से 02 से प्रतिनिधि पहुंचे। जबकि यूरोपियन संघ के 03 सदस्य रामनगर पहुंचे। 

यह भी पढ़ें - ACS ने की राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 84वीं बैठक


Comments