Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : आपके पैन और आधार से जुड़ी जरूरी ख़बर

उत्तर नारी डेस्क 

देहरादून: सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड के लिंक की अंतिम तारीख को एक बार फिर से बढ़ा कर जनता को राहत दी है। सरकार ने यह डेडलाइन तीन महीने बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी है। बोर्ड के मुताबिक पैन-आधार लिंक कराने के तौर पर 1000 रूपये का जुर्माना भी लिया जाएगा।

बता दें, आधार-पैन लिंक की करने की आखिरी तारीख को 2 बार बढ़ाई जा चुकी है। सबसे पहले पिछले 31 मार्च 2022 आधार से पैन को लिंक कराने की आखिरी तिथि तय की गई थी। पहली बार इसे 30 जून 2022 तक बढ़ाया गया। इसके बाद फिर डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दिया गया था। इस बार सरकार ने मात्र 3 महीने का समय दिया है। 

पैन
31 मार्च 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक करना मुफ्त था और उसके बाद 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 के बीच यह 500 रुपये था। हालांकि अब 1000 रुपये का फाइन देकर 31 मार्च 2023 तक आधार पैन को लिंक कर सकते हैं लेकिन अब यह तारीख बढ़कर 30 जून 2023 हो चुकी है। यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं तो आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा। आधार को पैन से लिंक करने की प्रक्रिया सीधी है और आप इसे अपने घर के आराम से ऑनलाइन कर सकते हैं। 

नहीं किया लिंक तो क्या होगा?
पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख 30 जून कर दी गई है। अगर इस तारीख तक आपने पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाते हैं तो आपका पैन कार्ड इएक्टिव हो जाएगा। पैन कार्ड के बिना आप 50 लाख रुपये से अधिक का सोना नहीं खरीद पाएंगे। आप ITR फाइल नहीं कर पाएंगे। पैन कार्ड निष्क्रिय होने पर आप लंबित रिटर्न को हैंडल नहीं कर पाएंगे। टीसीएस/टीडीएस आवेदनों की उच्च दर होगी। बिना पैन के आपके लिए बैंक अकाउंट खोलना मुश्किल होगा। क्रेडिट कार्ड मिलने में मुश्किल होगी।

पैन को आधार से लिंक करने का तरीका आयकर 
  • विभाग की ईफाइलिंग साइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।
  • क्विक लिंक्स में जाकर लिंक आधार पर क्लिक करें। नया पेज खुलेगा। 
  • इसके बाद अपना पैन नंबर और आधार नंबर डालें। 
  •  वैलिडेट के बटन पर क्लिक करें। 
  •  नाम, जन्मतिथि और पता मैच होने के बाद ओटीपी के जरिए लिंक का ऑप्शन आएगा। 
  • अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक होगा तो आपको "Your Aadhaar is linked with PAN" का मैसेज दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें - रातोंरात करोड़पति बना उत्तराखण्ड पुलिस का जवान, Dream 11 पर जीते 1 करोड़


Comments