Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : सहायक पर्यावरण अधिकारी बनीं डॉ. मोनिका छिम्वाल

उत्तर नारी डेस्क


मौजूदा दौर में बेटियां अपनी शिक्षा और हुनर से कामयाबी की इबारत लिख रही हैं। इसमें लड़कियां, लड़कों से कहीं पीछे नहीं हैं, बल्कि हर क्षेत्र में बढ़-चढ़ कर अपना योगदान दे रही हैं। साथ ही देश विदेश में देवभूमि का नाम रोशन भी कर रही हैं। इसी क्रम में अब देवभूमि की एक और बेटी का नाम जुड़ गया है। आपको बता दें, एक बार फिर अपनी कामयाबी से उत्तराखण्ड की बेटी ने एनटीपीसी में सहायक पर्यावरण अधिकारी के पद को हासिल कर ऊधम सिंह नगर जिले का नाम रौशन किया है। 

बता दें, गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय के विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के पर्यावरण विज्ञान विभाग की शोधार्थी, डॉ. मोनिका छिम्वाल ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार उत्तीर्ण कर एनटीपीसी में सहायक पर्यावरण अधिकारी के पद हासिल किया है। उनकी इस अभूतपूर्व उपलब्धि से विश्वविद्यालय परिवार में खुशी की लहर है। डॉ. मोनिका छिम्वाल ने पर्यावरण विज्ञान के क्षेत्र में डॉ. आर.के. श्रीवास्तव, प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष, पर्यावरण विज्ञान विभाग के मार्गदर्शन में शोध कार्य इसी वर्ष सम्पन्न किया है। अब तक उनके राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में लगभग 10 लेख प्रकाशित हो चुके हैं। इतना ही नहीं उन्हें दो युवा वैज्ञानिक पुरस्कार तथा एक युवा पर्यावरणविद् पुरस्कार से भी सम्मानित किया चुका है। उत्तर नारी की टीम की ओर से भी डॉ. मोनिका छिम्वाल को हार्दिक शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें - कोटद्वार : विधान सभा अध्यक्षा ऋतु खंडूरी ने सुखरौ और मालन नदी में बाढ़ सुरक्षा कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण


Comments