Uttarnari header

uttarnari

पौड़ी गढ़वाल : सचिव भाषा विभाग ने गांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना, संचालित विभिन्न योजनाओं का किया स्थलीय निरीक्षण

उत्तर नारी डेस्क 

सचिव भाषा विभाग, उत्तराखण्ड शासन, विनोद प्रसाद रतूड़ी ने अपने तीन दिवसीय जनपद भ्रमण के दूसरे दिन विकासखंड खिर्सू के मीन्दाण गांव में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओं को सुना साथ ही गांव में संचालित विभिन्न योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। 

चौपाल में मीन्दान के ग्रामवासियों की विधुत के झुके हुए पोल को ठीक करवाने की फरियाद पर सचिव ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह शीघ्र गांव व क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण करते हुए  झूलती विधुत तारों और खम्बो को प्राथमिकता के आधार पर ठीक करवाना सुनिश्चित करें। 

जल संस्थान को लेकर ग्रामीणों की शिकायत थी कि उनके द्वारा बिलों का भुगतान करने के बावजूद उन्ही बिलो को दुबारा उन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है साथ ही कुछ व्यक्ति ऐसे हैं जो गांव में निवास नहीं करते हैं बावजूद इसके उनके नाम पर बिल उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिस पर सचिव द्वारा जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिए गए की वे दस दिन के भीतर समस्या का समाधान करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

गांव की महिलाओं द्वारा मशरूम उत्पादन को लेकर व्यक्त की गई इच्छा पर सचिव भाषा विभाग द्वारा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को निर्देश दिए गए कि वे शीघ्र ग्रामसभा की खुली बैठक आहूत करवाते हुए गांव के इच्छुक महिला स्वयं सहायता समूह का नाम व प्लान प्रस्तुत करें। ग्रामीण महिलाओं की एक अन्य शिकायत थी कि गांव में जो पॉलीहाउस दिए गए हैं उनमें केवल एक ही बार फसल का उत्पादन हो पा रहा है दूसरी बार बोई गई फसल कामयाब नहीं हो पा रही है। जिस पर सचिव भाषा द्वारा जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिए गए की वे पॉलीहाउस की मिट्टी की जांच व महिलाओं को पॉलीहाउस में उत्पादन को लेकर प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। 

सचिव ने मुख्य कृषि अधिकारी को निर्देश दिए कि गांव के फार्म मशीनरी बैंक में रखे कृषि यंत्रों की स्थिति का तकनीकी परीक्षण करवाना सुनिश्चित करने के साथ-साथ ग्रामीणों को कृषि यंत्रों के संचालन हेतु प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। 

चौपाल में कृषि, उद्यान, पशुपालन, शिक्षा आदि विभागों द्वारा ग्राम-वासियों को अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई। इसके उपरांत सचिव भाषा श्री रतूड़ी द्वारा गांव में कुकुट पालन फॉर्म का निरीक्षण किया गया साथ हीं ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा गांव की महिलाओं को मशरूम उत्पादन के संबंध में दिए जा रहे प्रशिक्षण स्थल का जायजा लेते हुए प्रशिक्षण में उपस्थित महिलाओं से संवाद किया।

चौपाल में उप जिलाधिकारी लैंसडाउन शालिनी मौर्य, डी.डी.ओ. मनविंदर कौर मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेंद्र बिष्ट, तहसीलदार श्रीनगर हरीश जोशी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग पाबौ के०एस०नेगी, जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र थपलियाल, खंड विकास अधिकारी शिव सिंह भंडारी, ग्राम प्रधान मीन्दाण मीना रावत, स्थानीय समाजसेवी धनसिंह रावत सहित अन्य अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - पौड़ी गढ़वाल : सकमुंडा झील का भूमि सर्वेक्षण करवाते हुए तत्काल प्रस्ताव तैयार करें: DM


Comments