Uttarnari header

uttarnari

पौड़ी गढ़वाल : स्वास्थ्य सचिव ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

उत्तर नारी डेस्क


सचिव स्वास्थ्य डॉ० आर० राजेश कुमार ने अपने एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान  जिला चिकित्सालय पौड़ी का निरीक्षण किया। चिकित्सालय में विभिन्न जांच रिपोर्ट के आंकड़ों का लेखा-जोखा व्यवस्थित रूप में नहीं रखने पर सचिव स्वास्थ्य ने सीएमएस को फटकार लगाते हुए जांच रिपोर्ट के आंकड़ों को रजिस्टर में व्यवस्थित करने के निर्देश दिए हैं। 

इस दौरान उन्होंने चिकित्सालय के केंद्रीय औषधि भंडार, टेस्ट लैब,  क्रिटिकल केयर सेंटर, आईसीयू, सीटी स्कैन कक्ष सहित महिला वार्ड में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर संवाद किया।  चिकित्सालय के केंद्रीय औषधि भंडार के निरीक्षण के दौरान सचिव स्वास्थ्य ने अधिकारियों को निर्देश दिए की जिन दवाओं की एक्सपायरी अगले माह नवंबर में निर्धारित है, उनका  समय पर डिस्पोजल करना सुनिश्चित करें। 

चिकित्सालय में भर्ती डेंगू के तीन मरीजों की एलिसा रिपोर्ट मांगे जाने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट का रजिस्टर मेंटेन नहीं पाया गया वहीं डेंगू की एलिसा रिपोर्ट मोबाइल फोन पर रिपोर्ट दिखाई गई। जिस पर सचिव स्वास्थ्य ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमएस डॉ० ए० तिवारी को सभी जांच रिपोर्ट के आंकड़ों को रजिस्टर में व्यवस्थित करने के निर्देश दिए हैं। 

महिला वार्ड में भर्ती मरीजों से संवाद करते हुए स्वास्थ्य सचिव ने चिकित्सालय में दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर मरीजो से फीडबैक लिया। फीडबैक में मरीजों द्वारा चिकित्सालय की स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर संतोष व्यक्त किया गया।

सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि अतिथि तक प्रदेश में डेंगू के कुल 340 सक्रिय मामले हैं, जिन्हें लगातार निगरानी व उचित प्रबंधन के माध्यम से कम किए जाने का प्रयास निरन्तर जारी है। 

मौके पर अपर जिला अधिकारी ईला गिरी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रमेश कुमार, एम० एस० महंत इंद्रेश चिकित्सालय देहरादून डॉ०विजय सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे। 

स्वास्थ्य सचिव ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चाकीसैण का किया निरीक्षण 

सचिव स्वास्थ्य ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चाकीसैण का निरीक्षण किया। 32 ग्रामसभाओं को कवर करते इस स्वास्थ्य केंद्र में केवल एक ही डॉक्टर तैनात है। सचिव ने पाबौ व चाकीसेंण में आवश्यकतानुसार चिकित्सकों की तैनाती के निर्देश दिए हैं।

सचिन स्वास्थ्य ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चाकीसैण में चिकित्सकों के लिए आवासीय परिसर निर्माण हेतु स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रयोगशाला, ओपरेशन थियेटर आदि का निरीक्षण किया। सचिव स्वास्थ्य ने क्षेत्र में हेल्थ कैम्प लगाने ने निर्देश दिए हैं। सेम्पल का रिकॉर्ड रजिस्टर में व्यवस्थित नहीं पाया गया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सुविधाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश है।

Comments