Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : ITBP जवान की पहाड़ी से गिरने से हुई मौत, जय हिन्द

उत्तर नारी डेस्क 

उत्तराखण्ड से एक दुःखद खबर सामने आ रही है। यहां पिथौरागढ़ जिले में तैनात उत्तर प्रदेश के बांदा जिले निवासी आईटीबीपी जवान त्रिमोहन सिंह (45 साल) की ड्यूटी के दौरान पैर फिसल जाने से खाई में गिरकर मौत हो गई। इसकी जानकारी मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। परिवार के साथ ही पूरे इलाके में मातम छा गया। 

जानकारी के अनुसार, त्रिमोहन सिंह (35) पुत्र बाबूलाल सिंह निवासी ग्राम पोस्ट अटरहट तहसील चितला जिला बांदा (यूपी) अन्य जवानों के साथ भारत-चीन सीमा पर स्थित पोस्ट पर सामान छोड़ने गए थे। रविवार शाम करीब पांच बजे वह सामान छोड़कर पैदल लौट रहे थे। मैन सिंह टाप से लीलम मार्ग की ओर आते समय अचानक पैर फिसलने से वो गहरी खाई में जा गिरे। इससे उनकी मौके पर ही मौत हो गयी। साथी हितेश कुमार ने इसकी सूचना अपनी यूनिट मुनस्यारी को दी। इस पर आईटीबीपी जवान रेस्क्यू टीम मौके पर रवाना हुए। उनका शव खाई से निकालकर सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। आईटीबीपी के अधिकारी और जवान भी अस्पताल पहुंचे। खबर मिलते ही परिजनों और पूरे इलाके में मातम छा गया। जवान के बड़े भाई मुन्ना सिंह ने बताया कि एक महीने पहले भाई घर आया था। अगले साल होली में आने की बात कहकर ड्यूटी पर गया था। मगर, अब उनका पार्थिव शरीर आ रहा है। 

उत्तराखण्ड : जवान दीपक सिंह जम्मू-कश्मीर में शहीद, जय हिन्द

उत्तराखण्ड में एक बार फिर से शोक की लहर है। उत्तराखण्ड ने एक बार फिर से अपना एक सपूत खो दिया है। बता दें, पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट ब्लॉक के बेलपट्टी स्थित सुगड़ी गांव के 50 राष्ट्रीय राइफल (आरआर) में तैनात नायक दीपक सिंह सुगड़ा (29) पुत्र मोहन सिंह जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के खेरू में शहीद हुए है। शहादत की सूचना परिजनों को सेना के अधिकारियों के माध्यम से मिली है। जवान की शहादत की सूचना के बाद परिवार के साथ-साथ समूचे क्षेत्र में भी शोक की लहर दौड़ गई है।


बताया जा रहा है कि शहीद जवान दीपक सिंह दो सप्ताह पूर्व ही छुट्टी पूरी कर अपनी यूनिट में गए थे। नायक दीपक सिंह की इंटर तक की पढ़ाई चौरपाल से हुई थी। वह वर्ष 2015 में सेना में भर्ती हुए थे। जानकारी के अनुसार दीपक दो बार पैरा स्पेशल कमांडो की ट्रेनिंग ले चुके हैं लेकिन पैर में चोट आने के कारण उन्हें वापस यूनिट भेज दिया गया। वर्तमान में उनकी तैनाती जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के किरू में थी, जहां गुरुवार को दीपक शहीद हो गए। हालांकि अभी तक जवान के शहादत के वास्तविक कारणों का पता नहीं चल पाया है।

शहीद दीपक अपने पीछे एक साल के मासूम बेटे सहित भरे पूरे परिवार को छोड़ गए हैं। तीन महीने पहले दीपक सिंह सुगड़ा की पत्नी हिमानी (24) की बीमारी के कारण हल्द्वानी के एक अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। वर्तमान में उनका बेटा गांव में दीदी कोसुरी देवी के साथ रहता है, जिसका वह पांच दिन पहले जन्मदिन मनाकर ड्यूटी पर गए थे। उस समय दीपक ने बेटे और पत्नी की फाइल फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर किया था। वहीं, गंगोलीहाट थाना कोतवाली प्रभारी मंगल सिंह नेगी ने बताया कि शहादत की सूचना परिवार वालों की तरफ से मिली है। 

Comments