Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड के विमल पांडेय का CDS में चयन, रैंक-7 की हासिल

उत्तर नारी डेस्क 

उत्तराखण्ड में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। उत्तराखण्ड के कई होनहार अपनी मेहनत और क्षमता के दम पर ही उच्च पदों पर काबिज हैं। इसी क्रम में अब मूल रूप से बागेश्वर जिले के रीमा निवासी विमल पांडेय का भारतीय सेना की संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) में चयन हुआ है।विमल ने अपने पहले प्रयास में ही सीडीएस परीक्षा में सफलता हासिल कर ली है।  

बता दें, विमल पांडेय ने राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली इस परीक्षा में ऑल इंडिया टॉप 10 रैंक में अपनी जगह बनाई। विमल ने इंडियन मिलेट्री अकादमी में देश में सातवीं रैंक और इंडियन नेवल अकादमी में देश में पहली रैंक प्राप्त की है। विमल पांडेय की प्राथमिक शिक्षा हल्द्वानी के ही व्हाइट हॉल स्कूल से हुई है। इस के उपरांत उन्होंने सैनिक स्कूल घोड़ाखाल से अपनी बारहवीं भी उत्तीर्ण की। 12वीं के बाद विमल ने पंतनगर विश्वविद्यालय से बीटेक में दाखिला लेकर अपना स्नातक पूर्ण किया।

साल 2023 में बीटेक उत्तीर्ण करने के बाद विमल का चयन आईआईटी कानपुर में एमटेक के लिए हो गया था। अभी विमल पांडेय कानपुर आईआईटी से एमटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं, विमल के पिता महेश चंद्र पांडेय मल्टीनेशनल कंपनी के सेवानिवृत्त कर्मी हैं। उनकी माता रेनू पांडेय एक कुशल गृहिणी हैं। विमल का परिवार वर्तमान में हल्द्वानी के ऊंचापुल में रहता है। उनकी इस उपलब्धि से पूरे क्षेत्र में  खुशी का माहौल है।

उत्तराखण्ड के शिवराज ने NDA परीक्षा में किया टॉप
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की तरफ से नेशनल डिफेंस अकादमी यानी UPSC NDA 1 का फाइनल रिजल्ट जारी हो गया है। इस परीक्षा में सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के छात्र शिवराज सिंह पछाई ने टॉप किया है। शिवराज ने एनडीए परीक्षा में टॉप कर उत्तराखण्ड का मान बढ़ाया है। उनकी सफलता की सूचना मिलते ही प्रदेश सहित क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई। 

बता दें, इस परीक्षा में टॉप करने वाले शिवराज सिंह पछाई पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी निवासी है। वह सैनिक स्कूल, घोड़ाखाल (नैनीताल उत्तराखण्ड) के वर्ष 2022 बैच के होनहार छात्र है। शिवराज सिंह के पिता भगत सिंह पछाई सरकारी स्कूल में अध्यापक हैं, जबकि मां गृहिणी हैं। छात्र ने 2015 से 2022 तक विद्यालय में शिक्षा ग्रहण की। शिवराज शुरू से ही प्रतिभाशाली, अनुशासित और संयमशील छात्र रहे हैं। वह विद्यालय के कप्तान रहने के साथ खेल में बेहतर खिलाड़ी होने के साथ एक अच्छे वक्ता भी हैं। विद्यालय के प्रधानाचार्य ग्रुप कैप्टन विजय सिंह डंगवाल ने छात्र की इस सफलता पर खुशी जाहिर की है। साथ ही कहा कि सैनिक स्कूल ने एक और उपलब्धि हासिल की है।

गौरतलब है कि यूपीएससी की ओर से एनडीए, एनए 1 परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल 2023 को कराया गया था। इससे पहले दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक इसके लिए आवेदन मंगाए गए थे। अब यूपीएससी ने परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू में चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट उपलब्ध करा दी है। जिनका एडमिशन एनडीए के आर्मी, नेवी और एयर फोर्स शाखा के 151वें एवं एनए के 113वें कोर्स के लिए हुआ है। इन उम्मीदवारों को अब अपने दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। 

टॉपर्स
यूपीएससी एनडीए 1 में शिवराज सिंह पछाई ने टॉप किया है। वहीं इशान त्रिपाठी दूसरे स्थान पर रहे, जबकि अभिषेक सिंह भदौरिया ने तीसरी रैंक हासिल की है। 

Comments