Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड की बेटी भावना जोशी ने UPSC IES परीक्षा में तीसरी बार लहराया सफलता का परचम

उत्तर नारी डेस्क 

पहाड़ के बच्चे अपनी काबिलियत से देश और विदेश में अपनी पहचान स्थापित कर रहे है। उन्हें बस एक मौका चाहिए और उसके बाद तो वह कुछ ऐसा कर दिखाते है जिससे देवभूमि उत्तराखण्ड का सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है। इसी क्रम में राज्य की होनहार बेटी ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की भारतीय इंजीनियरिंग सर्विस (आईएएस) परीक्षा में बेहतर रैंक पाकर अपनी काबिलियत का डंका बजाया है। खास बात ये है कि भावना इससे पहले साल 2018 एवं 2019 में भी लगातार दो बार यूपीएससी आईईएस की परीक्षा पास कर चुकी हैं। देवभूमि की इस बेटी के घरों में खुशी का माहौल है साथ ही माता-पिता गर्व की अनुभूति कर रहे हैं।  

बता दें, भारतीय इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा में तीसरी बार सफलता प्राप्त करने वाली भावना जोशी अल्मोड़ा नगर के पश्चिमी पोखरखाली की रहने वाली है। उनके पिता किशन मोहन जोशी सिंचाई विभाग से सेवानिवृत्त हैं, जबकि माता भारती जोशी एक कुशल गृहिणी हैं। भावना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अल्मोड़ा के शिशु मंदिर जीवनधाम से की है। बाद में विवेकानंद इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। भावना इंटर बोर्ड परीक्षा में टॉप 10 में शामिल रहीं है। इंटर के बाद उन्होंने गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय से बीटेक तथा आईआईटी दिल्ली से एमटेक की डिग्री हासिल की। भावना साल 2018 एवं 2019 में लगातार दो बार यूपीएससी आईईएस की परीक्षा पास कर चुकी हैं। वह लगातार बेहतर रैंक के लिए प्रयास कर रही थीं, और इस बार 57वीं रैंक लाने में कामयाब रहीं। वर्तमान में भावना बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन में असिस्टेंट एक्जीक्यूटिव सिविल इंजीनियर हैं। उत्तर नारी टीम की ओर से भावना जोशी को ढेरों शुभकामनाएं। 

उत्तराखण्ड की प्रसन्ना बिष्ट फिल्म फर्रे में आएंगी नजर
उत्तर नारी डेस्क
उत्तराखण्ड की बेटियां आज अपनी प्रतिभा के दम पर चारों ओर छाई हुई है। शिक्षा के क्षेत्र से लेकर खेल के मैदान तक, गीत-संगीत की दुनिया से लेकर नृत्य के रंगमंच तक, यहां तक में कि छोटे पर्दे के टेलीविजन धारावाहिकों से लेकर फिल्मों के पर्दे तक अपना लोहा मनवा रही है। आज ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जहां देवभूमि उत्तराखण्ड की बेटियों ने अपनी काबिलियत के दम पर सफलता हासिल न की हो। आज हम आपको राज्य की एक और ऐसी ही होनहार बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जो आज 24 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही फिल्म “फर्रे” में नजर आयेगी। इस फिल्म के जरिए अल्मोड़ा जिले की प्रसन्ना बिष्ट ने बॉलीवुड में अपना पहला डेब्यू किया है।

बता दें, 8 अगस्त 1999 को अल्मोडा जिले में जन्मी प्रसन्ना बिष्ट बचपन से ही इंजीनियर बनना चाहती थीं। अपनी स्कूली शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल से पूरी करने के बाद, वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली चली गईं। हालांकि कॉलेज में तीन महीने पढ़ने के बाद उन्होंने कॉलेज छोड़ने का फैसला किया और एशियन स्कूल ऑफ मीडिया स्टडीज, नोएडा में दाखिला ले लिया। एशियन स्कूल ऑफ मीडिया स्टडीज, नोएडा से स्नातक की पढ़ाई के दौरान, प्रसन्ना बिष्ट ने नो पेन (2020), ना हीर ना रांझा (2023), और डूबा (2022) जैसी कई लघु फिल्म, संगीत वीडियो और यूट्यूब फिल्मों का निर्देशन और सह-निर्देशन किया। अपनी स्नातक की पढ़ाई के बाद, वह अभिनय करने के लिए मुंबई चली गईं। वहीं, प्रसन्ना की मां गायत्री बिष्ट अल्मोड़ा के एक स्कूल में शिक्षिका के पद पर कार्यरत हैं। वही उनके पिता स्वर्गीय गंभीर सिंह बिष्ट कुमाऊं मंडल विकास निगम में सीनियर मैनेजर के पद पर नियुक्त थे। उनके भाई मयंक बिष्ट दिल्ली में एक निजी कंपनी में कार्यरत है। प्रसन्ना बिष्ट ने साल 2023 में रोनित रॉय और ऋचा चड्डा के साथ वेब सीरीज ’कैंडी’ से अपना ओटीटी डेब्यू किया था।

गौर हो कि सलमान खान के खानदान से एक और स्टार ने बॉलीवुड में एंट्री कर ली है। ये कोई और नहीं सलमान खान की बहन की बेटी अलीजेह अग्निहोत्री हैं। इस फिल्म से अलिजेह अग्निहोत्री भी अपना डेब्यू करने जा रही है। अलीजेह के अलावा फिल्म फर्रे में सौमेंद्र पाधी, साहिल मेहता, जेन शॉ, रोनित बोस रॉय, जूही बब्बर सोनी और नवीन येरनेनी जैसे कई स्टार्स भी शामिल हैं। 


Comments