Uttarnari header

uttarnari

पंचायती राज विभाग के कार्मिकों के लिए बनेंगे क्रेडिट कार्ड : मंत्री सतपाल महाराज

उत्तर नारी डेस्क


पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने आज पंचायतीराज निदेशालय में वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, जिसमें पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत आवंटित धनराशि के सापेक्ष व्यय बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान विभागीय ढांचे के पुनर्गठन के प्रस्ताव, पंचायती राज विभाग के कार्मिकों के लिए क्रेडिट कार्ड के संबंध में चर्चा भी की।

साथ ही 29 विषयों को पंचायतों को हस्तांतरित किए जाने के सम्बन्ध में चर्चा की तथा आगामी विभानसभा सत्र में संकल्प पत्र लाए जाने के निर्देश दिए।

महाराज ने पी०डी०आई डाटा एकत्रीकरण में किसी प्रकार की कठिनाई उत्पन्न होने पर जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में पंचायती राज विभाग के कार्मिकों के लिए क्रेडिट कार्ड बनाने के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। पंचायतीराज मंत्री द्वारा भारत सरकार के माध्यम से पंचायत भवन निर्माण हेतु आवंटित रू0 10 लाख को बढ़ाकर रू0 20 लाख किए जाने के सम्बन्ध में भी चर्चा की गयी। इसके अलावा 29 विषयों को पंचायतों को हस्तांतरित किए जाने के सम्बन्ध में चर्चा की गयी तथा आगामी विभानसभा में संकल्प पत्र लाये जाने के निर्देश दिए गए।

समीक्षा बैठक के पश्चात पंचायतीराज मंत्री महाराज बताया कि विभाग द्वारा राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत लगभग 40 हजार जन प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण कराया जा चुका है एवं कुल 450 जनप्रतिनिधियों को एक्सपोजर विजिट के अन्तर्गत अन्य राज्यों की ऐसी पंचायतों जिनके द्वारा उत्कृष्ट कार्य किए गए हैं में भ्रमण कराया जा चुका है तथा शीघ्र ही अन्य प्रतिनिधियों का भी एक्सपोजर विजिट कराया जाएगा जिससे वे अन्य राज्यों में किए गए अच्छे कार्यों को अपनी पंचायतों में कराएं।

Comments