Uttarnari header

uttarnari

कोटद्वार : SGRR कॉलेज में मेडिकल माइक्रोबॉयलॉजी लैब हुई स्थापित

उत्तर नारी डेस्क 


श्री गुरु राम राय कॉलेज पदमपुर में मेडिकल माइक्रोबायलॉजी लैब का विधिवत उ‌द्घाटन श्रीमती सुनिता कोटनाला एवं श्रीमती मंजू जखमोला द्वारा किया गया। लैब में लैमिनार एयर फ्लो, बिओबी इनक्यूबेटर, ऑटोक्लेव, हॉट एयर ओवन, डिजिटल माइक्रोस्कोप आदि अत्याधुनिक उपकरण स्थापित किये गए है। कार्यक्रम का उ‌द्घाटन श्रीमती सुनिता कोटनाला एवं श्रीमती मंजू जखमोला द्वारा लैब का रिब्बन काटकर किया गया।

इस मौके पर सुनिता कोटनाला ने कहा कि कोटद्वार में यह मेडिकल माइक्रोबायलॉजी की पहली अत्याधुनिक लैब स्थापित हुई है। यह कोटद्वार व पहाड़ के बच्चों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होने कहा कि आज के दौर में मेडिकल ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जिसमें असीमित अवसर उपलब्ध है।


इस नई प्रयोगशाला के लोकार्पण के अवसर पर, कॉलेज के प्राचार्य डॉ० गिरीश उनियाल ने कहा, यह प्रयोगशाला हमारे कॉलेज के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। कॉलेज में नर्सिंग सहित पैरामेडिकल के विभिन्न कोर्स का संचालन किया जा रहा है। इस लैब के स्थापित होने से बच्चों को न केवल मेडिकल एवं अनुसंधान के क्षेत्र में नवाचार और उन्नति को प्रोत्साहित करेगी बल्कि यह लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

मेडिकल माइक्रोबायलॉजी की असिस्टेंट प्रोफसर ओशिन जोशी ने बताया कि माइक्रोबायलॉजी लैब में सूक्ष्मजीवों का अध्ययन किया जाता है जैसे बैक्टीरिया, फंगी, वायरस, एल्गी, आदि। यह लैब छात्रो के अन्दर विज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करेंगी। मेडिकल माइक्रोबायलॉजी लैब भारत में आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं एलोपैथी के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


मेडिकल माइक्रोबायलॉजी के क्षेत्र में कल्चर मीडिया, इम्यूनोलॉजी, जेनेटिक इंजीनियरिंग जैसी अन्य तकनीकी जानकारी प्राप्त करने का भी मौका मिलता है। इस प्रकार माइक्रोबायलॉजी कोर्स में अध्ययन करने से जैव प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य संबंधित विभाग, अनुसंधान केंद्र, वित्तीय संस्थान आदि अन्य क्षेत्रों में नौकरियों की असीम सम्भावनायें है।

इस मौके पर प्रणव राज बमराड़ा, हिमांशु द्विवेदी, डॉ० कुणाल बिज्लवाण, नीरज सिंह बिष्ट, आशीष, कमल, सुधीर, आदि मौजूद रहे।

Comments