Uttarnari header

uttarnari

UGC नेट परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्राओं के लिए जरूरी अपडेट, पढ़ें

उत्तर नारी डेस्क 

यूजीसी नेट की तैयारी कर रहे छात्राओं के लिए बेहद जरूरी अपडेट आया है। दरअसल अब यूजीसी नेट की परीक्षा 16 जून से 18 जून यानी मंगलवार को आयोजित की जाएगी। इसकी जानकारी यूजीसी प्रमुख जगदेश कुमार ने दी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी और यूजीसी ने उम्मीदवारों से प्राप्त फीडबैक के कारण यूजीसी-नेट को 16 जून (रविवार) से 18 जून 2024 (मंगलवार) तक स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। एनटीए एक ही दिन में पूरे भारत में ओएमआर मोड में यूजीसी-नेट आयोजित करेगा।

बता दें, एनटीए ने परीक्षा की तारीख में बदलाव इसलिए किया है क्योंकि 16 जून को ही यूपीएससी सीएसई के प्रीलिम्स का भी एग्जाम है। जिसको देखते हुए एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा 16 जून से 18 जून को री- शेड्यूल कर दी है। वहीं, यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो गए है, जिसकी अंतिम तिथि 10 मई तक है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं वह आधिकारिक साइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

इतना है आवेदन शुल्क 

परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को 1150 रुपये का शुल्क अदा करना होगा। जबकि ओबीसी वर्ग के लिए 600 रुपये और रिजर्व्ड कैटगरी के लिए शुल्क 325 रुपये रखा गया है। 


इस तरह करें आवेदन 

1- आवेदन करने के लिए उम्मीदवार यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 


2- इसके बाद होमपेज पर यूजीसी नेट जून 2024 के एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें। 


3: अब उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी करें।  


4 - इसके बाद उम्मीदवार आवेदन के लिए मांगी गई डिटेल्स दर्ज करें। 


5- फिर उम्मीदवार जरूरी दस्तावेज अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक करें। 


6- इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म को डाउनलोड कर लें और हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

Comments