Uttarnari header

uttarnari

कोटद्वार : युवती बनकर शिक्षक को पहले अपने जाल में फंसाया, फिर की 3.54 लाख की ठगी

उत्तर नारी डेस्क 


आज सोशल मीडिया लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। सोशल मीडिया मनोरंजन से लेकर जानकारी पाने, दोस्तों के साथ जुड़े रहने और अपनी बात दुनिया तक पहुंचाने तक का जरिया हैं। आधुनिकता के इस दौर में अपराध का तरीका बदल गया है। अब दिन-प्रतिदिन ऑनलाइन फ्रॉड या साइबर अपराध के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब साइबर ठग भी अपना ठगी का तरीका बदल रहे हैं। अब साइबर ठग महिलाओं के सहारे पुरुषों को फंसाते हैं। महिलाओं का यह गिरोह बुजुर्गों और युवाओं को फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता है। इसके बाद मीठी-मीठी बातें कर दोस्ती करता है और व्हॉट्सएप नंबर भी ले लेता है।

वहीं, ताजा मामला कोटद्वार से सामने आया है। जहां ठगों ने युवती बनकर शिक्षक को अपने जाल में फंसाया और उन्हें समय-समय पर ब्लैकमेल कर 3.54 लाख की ठगी कर ली है।

जानकारी अनुसार, ठगों ने शिक्षक से सोशल मीडिया के जरिए युवती बनकर दोस्ती की और फिर कुछ समय बाद शिक्षक को अश्लील वीडियो वायरल करने के नाम पर ब्लैकमेल कर 3.54 लाख रुपए लूट लिए। ब्लैकमेल से परेशान होने पर शिक्षक ने तरीर देकर कानूनी कार्रवाई की मांग की।

शिक्षक ने कोतवाली पुलिस कोटद्वार में तहरीर देकर बताया कि बीते 22 फरवरी की रात को उनकी सोशल मीडिया पर एक युवती से दोस्ती हुई जो कुछ दिन तक चली लेकिन फिर उसके बाद उन्हें एक युवक का मैसेज आया कि उनका एक अश्लील वीडियो सोशल मीडिया (Youtube) पर अपलोड किया गया है और इसका समाधान करने के लिए उन्हें दिल्ली साइबर सेल के एक व्यक्ति से बात करने कहा। जिसके बाद ठग ने शिक्षक से वीडियो डिलिट करने के नाम पर गूगल पे के माध्यम से पहले 31 हजार 900 उसके खाते में जमा करने को कहा और शिक्षक ने जमा भी कर दिए।

लेकिन ठग अभी भी नहीं माना और उसने शिक्षक से समय-समय पर ब्लैकमेल करते हुए कुल 3 लाख 54 हजार 400 की धनराशि अपने खाते में मंगवाई और इसके बाद ठग ने शिक्षक को वीडियो डिलीट करने की सूचना एक पत्र के माध्यम से दी लेकिन बीते 5 मई को एक बार फिर शिक्षक को उस व्यक्ति ने फोन कर एक युवती की ओर से उसका वीडियो किसी अन्य सोशल मीडिया अकाउंट से अपलोड करने की बात कही। शिक्षक ने तहरीर में ब्लैकमेल से परेशान होने पर कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

वहीं, कोतवाली कोटद्वार के एसएसआई जयपाल चौहान ने बताया कि अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है और उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी अनजान कॉल को रिसीव ना करने और अनजान से दोस्ती न करने का आह्वान किया।

Comments