Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड में होगी नक्षत्र सभा, जानें क्या होती है नक्षत्र सभा

उत्तर नारी डेस्क

नक्षत्र सभा उत्तराखण्ड पर्यटन विकास बोर्ड और स्टारस्केप्स द्वारा खगोल-पर्यटन की एक अभिनव पहल बनने वाली है। आपको बता दें, इस पहल का उद्देश्य एक व्यापक खगोलीय अनुभव प्रदान करना है। जो पारंपरिक स्टारगेज़िंग से परे है, विशेष सौर अवलोकन, एस्ट्रोफोटोग्राफी प्रतियोगिता और सितारों के नीचे शिविर जैसी गतिविधियों की पेशकश करता है। इस पहल का उद्देश्य खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही, साहसी और यात्रियों को उत्तराखण्ड की ओर आकर्षित करना है, राज्य की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेते हुए ब्रह्मांड के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देना है।

बताते चलें, मसूरी के जॉर्ज एवरेस्ट से जून की शुरुआत में शुरू होने वाली नक्षत्र सभा 2025 के मध्य तक चलेगी, जिसमें उत्तराखण्ड में इमर्सिव इवेंट होंगे। ये आयोजन उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, नैनीताल और चमोली जैसे जिलों में संभावित नाइट स्काई साइटों का पता लगाएंगे, जो क्षेत्र के विशेषज्ञों के नेतृत्व में शैक्षिक सेमिनार और वेबिनार द्वारा पूरक होंगे।

इस पहल से नक्षत्र सभा न केवल स्थानीय निवासियों के लिए व्यावसायिक विकास के अवसर प्रदान करती है बल्कि इसका उद्देश्य स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करना है। 

Comments