Uttarnari header

uttarnari

बिना परीक्षा दिए पास हो जाएंगे ये स्टूडेंट, राज्य सरकार ने लिया फैसला

उत्तर नारी डेस्क

कोरोना वायरस महामारी के कारण देशभर में जहां बच्चों की पढ़ाई को काफी नुकसान हुआ है। तो वहीं इसका खामियाज़ा ऑनलाइन क्लासेज के जरिए काफी हद तक करने की कोशिश की भी गई। तो वहीं अब लाॅकडाउन के कारण स्कूल बंद रहने से बच्चों के पेपर भी नहीं हो पाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। 

जी हाँ, शनिवार को शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के जारी आदेश अनुसार उत्तराखण्ड के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से पांचवीं तक के छात्रों की इस साल परीक्षाएं नहीं होंगी। हालंकि इन कक्षाओं के विद्यार्थीयों को ग्रेडिंग के आधार पर सीधे पास कर दिया जायेगा। इसके अलावा सभी सरकारी और अशासकीय (सहायता प्राप्त) विद्यालयों में 22 अप्रैल से 25 मई के बीच कक्षा छह से नौ और 11वीं की गृह परीक्षाएं होंगी। 

आदेश के तहत वार्षिक परीक्षाएं 22 अप्रैल से 25 मई के बीच कराने के बाद ग्रीष्मकालीन अवकाश से पहले परीक्षाफल घोषित करना होगा। जूनियर हाईस्कूलों में परीक्षा और मूल्यांकन का काम बोर्ड परीक्षा के दौरान कराया जाएगा।

आदेश में यह भी कहा गया है कि सभी विद्यालय अपने संसाधनों के आधार पर प्रश्नपत्र अपने स्तर पर ही तैयार करेंग और मूल्यांकन भी खुद ही करेंगे। कक्षा छह से कक्षा नौ और 11वीं के ऐसे छात्र, जो स्कूल में उपस्थित नहीं हो पा रहे हैं, उनकी परीक्षाएं उपलब्ध सुविधानुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से करानी होगी।


Comments