Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड के स्कूलों का हाल : छात्र को केला खाने पर मैडम ने दी गजब की सजा, पढ़ें

उत्तर नारी डेस्क

उत्तराखण्ड के ऊधम सिंह नगर जिले के रा0बा0उ0मा0वि0 रामनगर, रूद्रपुर में स्कूल के छात्रों को महिला शिक्षिका द्वारा पीटने और चरित्र खराब करने जैसी धमकी देने का मामला सामने आया है। जिसकी शिकायत बच्चों के अभिभावकों ने जिलाधिकारी से की है। अभिभावकों का आरोप है कि उनके बच्चे रोजाना स्कूल जाते हैं लेकिन बच्चे अब डर कर स्कूल जाने से इंकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल की प्रभारी प्रधानाध्यापिका बच्चों को पढ़ाने के बजाय उनसे झाडू लगवाना, बोरे उठवान और झाड़िया कटवाना आदि कार्य करवाती हैं और जब छात्रों द्वारा भूख लगने पर स्कूल एमडीएम के रखे केले खा लिये जाते है तब प्रभारी प्रधानाध्यपिका रचना बर्गली द्वारा बच्चों को डंडो से निर्दयता से पीटा जाता है। 

आपको बता दें कि यह मामला मीडिया के संज्ञान में तब आया जब बच्चों द्वारा घर पहुँचकर उसे इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों के साथ शेयर किया गया। वायरल कमेंट की जांच करने पहुंचे पत्रकारों के समक्ष बच्चों के अभिभावकों ने उक्त अध्यापिका के खिलाफ़ बहुत से आरोप लगाए। उनका कहना है कि घटना के बाद से ही लगातार महिला शिक्षिका द्वारा बच्चों को धमकाने की शिकायतें मिल रही हैं। ड्रेस और स्कूल का अन्य सामान की चोरी लगाने की धमकी का आरोप अभिभावकों द्वारा शिक्षिका के विरुद्ध लगाया गया है। साथ ही अभिभावकों का कहना है कि इंस्टाग्राम के फोटो में चोटिल बालक समीर अली को अकेले ऑफिस में ले जाकर प्रताडित करते हुए दबाव में लेकर बच्चे से झूठा वीडियो बनाया गया और धमकी दी गयी कि सामाजिक अध्ययन के प्रेक्टिकल में तुम्हारे अंक कम कर दूंगी और तुम पर तमाम आरोप लगाकर तुम्हारी टीसी काट दूंगी। जितने बच्चे ने केले खाये हैं ,सबको एक-एक केले की कीमत रूपये 100 रुपये देनी पडेगी। ये केले तुम्हारे लिये नहीं रखे थे जो तुम खा गये।

बता दें कि अभिभावकों ने न्याय की गुहार लगाते हुए जिलाधिकारी को सम्बोधित पत्र में लिखा है कि यदि विद्यालय में इसी प्रकार भय और आक्रामक व्यवहार बच्चों के साथ किया जायेगा तो ऐसे में उनके बच्चों का मानसिक विकास संभव नहीं है। उन्होनें महिला शिक्षिका से बच्चों की सुरक्षा और स्कूल के भयमुक्त वातावरण बनाते हुए दोषी शिक्षिका पर कठोर कार्यवाही की मांग की है। वहीं उक्त प्रभारी प्रधानाध्यापिका ने ऐसी किसी भी मारपीट से इंकार किया है।

Comments