Uttarnari header

uttarnari

देवभूमि उत्तराखण्ड के पांच सुन्दर टूरिस्ट डेस्टिनेशन, इनके बारे में जानकर आप भी कहेंगे- वाह!

उत्तर नारी डेस्क

नए साल के जश्न मनाने और हिल स्टेशन घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए आज हम आपको उत्तराखण्ड के टाप-5 टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे। जहां आप आकर अपना नया साल खास बना सकते हैं।

यूँ तो पूरा उत्तराखण्ड ही किसी जन्‍नत से कम नहीं क्यूंकि यह बेहद खूबसूरत है। पर, कई डेस्टिनेशन ऐसे भी हैं, जिनकी अपनी अलग ही बात है। वो आपके लिए न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए परफेक्ट न्यू ईयर डेस्टिनेशन हो सकते हैं। वैसे तो उत्तराखण्ड में मसूरी, नैनीताल और भीमताल जैसे मशहूर पहाड़ी इलाके हैं लेकिन न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए यहां पर काफी भीड़-भाड़ होती है। अगर आप इस क्राउड से बचना चाहते हैं तो आप इन टूरिस्ट डेस्टिनेशन में जा सकते हैं। 

1. धनौल्‍टी (Dhanaulti)

धनौल्‍टी मशहूर हिल स्‍टेशन मसूरी से ज्‍यादा दूर नहीं है। यहां से आप बर्फ से ढके पहाड़ों के नजारे देख सकते हैं। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो यहां के ऊंचे पहाड़ों पर बने होटल या गेस्‍ट हाउस में ठहरिए। यकीन मानिए मज़ा आ जाएगा। 


2. औली (Auli)

उत्तराखण्ड के औली तक पहुंचने में आपको भले ही थोड़ा ज्‍यादा समय लगेगा लेकिन यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। जी हां औली एक ऐसी ही जगह है, जहां बर्फ पड़ते ही सफेद चादर चारों ओर बिछ जाती है। चमोली जिले में स्थित औली एक बेहतरीन स्पाट है। यह जगह स्कीइंग के लिए काफी मशहूर है। हालांकि गर्मियों में आप स्कीइंग न कर पाएं लेकिन यहां आप ट्रेकिंग का लुत्‍फ जरूर उठा सकते हैं। 


3. कनाताल (Kanatal)

उत्तराखंड के गढ़वाल के घने जंगलों में बसा है खूबसूरत हिल स्‍टेशन कनाताल. इस जगह के बारे में अभी ज्‍यादा लोग नहीं जानते हैं. यही वजह है कि यहां के प्राकृतिक वातावरण में मानवीय हस्‍तक्षेप न के बराबर हुआ है. 


4. कौसानी (Kausani)

कुमाऊं के पहाड़ों में बसा कौसानी एक रोमांटिक हिल स्‍टेशन है। यह मिनी स्विटजरलैंड के नाम से भी मशहूर है। कौसानी बागेश्वर जिले में बसा एक गांव है। जहां से आप हिमालय की खूबसूरती के दर्शन कर सकते हैं। यह ट्रेकर्स के बीच भी काफी मशहूर है। यहां से आप बेस कौसानी ट्रेक, आदि कैलाश ट्रेक या बागेश्‍वर-सुंदरढुंगा ट्रेक पर जा सकते हैं। 


5. ग्‍वालदम (Gwaldam)

उत्तराखण्ड में एक और खूबसूरत और प्‍यारा हिल स्‍टेशन है- ग्‍वालदम। जो कि गढ़वाल और कुमाऊं के बीच बसा एक खूबसूरत गॉव है। यह गांव अपने हरे-भरे देवदार के जंगल और बर्फ से ढके पहाड़ के लिए जाना जाता है। जंगलों और शानदार झीलों के चलते यह स्थान पर्यटकों के लिए बेहतरीन नज़ारे प्रदर्शित करता है। आप इस स्थान पर घने जंगल, छोटी-छोटी झीलों के अलावा ट्रेकिंग संबंधी गतिविधियों का भी आनंद ले सकते है। यहां से आप रूपकुंड ट्रेक के लिए जा सकते हैं। ग्‍वलादम ऐसी जगह है जहां की यादें हमेश आपके ज़ेहन में रहेंगी। 


तो अब आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं। आइये और उत्तराखण्ड में नए साल का स्वागत एक अलग अंदाज में करें। मगर ध्यान दें। कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करें। मास्क पहने के साथ ही भीड़भाड़ वाली जगहों पर शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। 

Comments