Uttarnari header

uttarnari

केरल में इस बार मानसून ने अनुमानित समय पर दी दस्तक, उत्तराखण्ड में 20 जून तक पहुंचने के आसार

उत्तर नारी डेस्क 

केरल में मानसून दस्तक दे चुका है। खास बात यह है कि केरल में मानसून अनुमानित समय पर पहुंचा है। इससे उत्तराखण्ड में भी इस बार मानसून के अनुमानित समय पर पहुंचने की उम्मीद है।

राज्य में 20 जून तक पहुंच सकता है मानसून

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में 20 जून तक मानसून पहुंच सकता है। हालांकि, इसके चार दिन आगे या पीछे होने का विचलन संभव है। इस बार मानसून के सामान्य रहने के आसार हैं।

29 मई को केरल पहुंचा मानसून

प्रदेश में सामान्यत: मानसून 15 से 25 जून के बीच दस्तक देता है। भारतीय मौसम विभाग ने 27 मई के आसपास केरल में मानसून के प्रवेश करने का अनुमान लगाया था। इसमें दो दिन का विचलन हुआ और मानसून 29 मई को केरल पहुंचा।

जबकि, केरल में मानसून के दस्तक देने की सामान्य तिथि एक जून मानी जाती है। केरल से उत्तराखण्ड पहुंचने में मानसून को 20 से 22 दिन लगते हैं, लेकिन इस बार मानसून की सक्रियता अधिक रहने की आशंका है।

बीते वर्ष भी समय से पहले उत्तराखंड पहुंचा था मानसून

ऐसे में इसके समय से पहले उत्तर भारत में दस्तक देने का अनुमान है। बीते वर्ष भी मानसून समय से पहले उत्तराखण्ड पहुंचा था। तब 13 जून को कुमाऊं से मानसून ने दस्तक दे दी थी। हालांकि, मानसून में बारिश सामान्य से कम दर्ज की गई थी।

मैदान में तेज हवा चलने और पहाड़ में बौछारें पड़ने के आसार

उत्तराखण्ड में बादलों और सूरज के बीच आंख-मिचौनी का सिलसिला जारी है। मैदान में तेज हवा चलने और बौछारें पडऩे के बावजूद उमस बरकरार है। वहीं, पहाड़ में बादल मंडरा रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश में आज कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

मैदानी इलाकों में तेज हवा चलने के आसार

खासकर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में बौछारें पड़ सकती हैं। देहरादून समेत मैदानी इलाकों में तेज हवा चलने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें - लड़की के चक्कर में युवक ने दूसरे युवक पर चला दी गोली, लोग हैरान


Comments