Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड का Hinu vlog हो रहा वायरल, जानें इस vlog के बारे में

उत्तर नारी डेस्क

ज़रूरी नहीं की सोशल मीडिया और इंटरनेट समाज के लिए ख़तरा है। यह तो लोगों पर निर्भर करता है कि वे इसका इस्तेमाल किस तरीके से और किस नजरिए से कर रहे हैं। लेकिन अगर आप में हुनर है तो इनके फायदे भी कुछ कम नहीं। आज हर घर में एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर देखा जा रहा है। यूट्यूब पर भी काफी लोग अपनी जीवन शैली खान पान और परम्पराओं, रीती रिवाजों से संबंधित वीडियो बना के अपलोड कर रहे हैं। जो कि काफी सुर्खिया बटोर रहे हैं। आज इसी क्रम में हम आपको सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हिना फर्स्वाण के बारे में बताने जा रहे हैं। जो यूट्यूब पर ब्लागर बनकर खूब छाई हुई है और साथ ही पहाड़ की संस्कृति एवं सभ्यता को लोगों तक पहुंचा रही है। 

आपको बता दें हिना फर्स्वाण (हिनू व्लॉगस) उत्तराखण्डी से अपना यूट्यूब चैनल चला रही है। जिस में उनके 68 हजार से ज्यादा लोग सब्सक्राइबर हैं और  इंस्टाग्राम पर भी उनकी 51 हजार से अधिक फैन फॉलोइंग हैं। इसके साथ ही फेसबूक पर उनकी 56 हजार से अधिक फॉलोवर्स हैं। हिना फर्स्वाण मूल रूप से बागेश्वर जिले के कपकोट तहसील के सरन गांव की रहने वाली है। इन्होंने वर्ष 2021 से अपनी यूट्यूब जर्नी शुरू की। परंतु एक वर्ष के भीतर ही अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने महज इतने कम समय में ही ब्लागर की दुनिया में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। आज इनके व्लॉगस पहाड़ों के हर घर में देखा जाने लगा है। इससे यह अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि वह अपने ब्लाग के जरिए बहुत कम समय में काफी लोगों के दिलों को छु चुकी हैं।

जानकारी अनुसार हिना ने यूट्यूब पर वीडियो/ब्लाग बनाने का काम शादी के बाद ही अपने पति कार्तिक (मिस्टरजी) के साथ मिलकर वर्ष 2021 से शुरू किया है। हिना अपने चैनल पर खान-पान, रहन-सहन व यात्रा की वीडियो को अपलोड करती है। इसके साथ ही वह इंस्टाग्राम पर भी पहाड़ी रीति रिवाजों, महिला संगीत आदि की रिल्स बनाकर अपलोड करती है। जो लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। अब बात अगर हिना फर्स्वाण के व्यक्तिगत जीवन की करें तो बागेश्वर जिले के कपकोट तहसील के ही सौंग गांव पोस्ट लोहारखेत निवासी घनस्याम सिंह के घर जन्म लेने वाली हिना ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल से प्राप्त की है। इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात उनका विवाह सरन गांव निवासी कार्तिक फर्स्वाण के साथ बीते 21 मई 2021 को हुआ। 

वर्तमान में वह ओपन यूनिवर्सिटी से प्राइवेट B.A. भी कर रही है। विवाह के उपरांत कार्तिक ने हिना को समय का सदुपयोग करते हुए छोटी-छोटी ब्लाग विडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने की सलाह दी। पति का यह मार्गदर्शन हिना को काफी पसंद आया और कुछ समय तक इस बारे में सीखने समझने के उपरांत अगस्त 2021 में उन्होंने अपनी पहली विडियो यूट्यूब पर अपलोड की‌। जिसे न केवल काफी लोगों ने यूट्यूब पर देखा बल्कि पसन्द भी किया। जिसके बाद हिना ने इसे अपना शौक बना लिया है। आज हिना (हिनू व्लॉगस) उत्तराखण्डी से उत्तराखण्ड के खान पान, त्यौहार, और पहाड़ में जीवन यापन की अपनी वीडियो बनाकर लगातार अपलोड करती रहती हैं। 

यह भी पढ़ें - उत्तराखण्ड में भारी बारिश की आशंका, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

Comments