Uttarnari header

uttarnari

पौड़ी गढ़वाल : CDS अनिल चौहान परिवार सहित पाँच साल पहले आए थे गाँव

उत्तर नारी डेस्क 

केंद्र सरकार ने बुधवार यानी 28 सितंबर को चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ(सीडीएस) की नियुक्ति कर दी है। देश के दूसरे सीडीएस बनने का गौरव एक बार फिर उत्तराखण्ड के सपूत को प्राप्त हुआ है। पौड़ी जिले के मूल निवासी रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान देश के दूसरे सीडीएस बने हैं। जिसको लेकर उत्तराखण्ड में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है। इसे इत्तेफाक ही माना जा सकता है कि  देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी पौड़ी जिले के ही रहने वाले थे। उत्तराखण्ड सैनिक बाहुल्य प्रदेश है, ऐसे में यहां भारी संख्या में युवा सेना में शामिल होकर देश की सीमाओं की हिफाजत करते हैं और अपने सर्वोच्च बलिदान को देने में भी पीछे नहीं हटते। 

बता दें, नवनियुक्त सीडीएस रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान मूलरूप से उत्तराखण्ड के पौड़ी जिले के खिर्सू ब्लाक के ग्रामसभा रामपुर कांडा गंवाणा निवासी हैं। वहीं, उनके चचेरे भाई दर्शन सिंह चौहान ने बताया कि 5 साल पहले रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान अपने परिवार समेत अपने गांव आए थे। वह परिवार समेत नृसिंह देवता की पूजा में शामिल हुए और पूजा समाप्त होने के बाद वह उसी दिन शाम को वापस लौट गए।

अनिल चौहान के सीडीएस बनने पर भाई ने रखा विशेष भोज
रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के चचेरे भाई दर्शन सिंह चौहान ने बताया कि बुधवार रात करीब आठ बजे उन्हें सूचना मिली की अनिल चौहान को सीडीएस नियुक्त किया गया है। अनिल चौहान के सीडीएस नियुक्त होने से गांव का हर व्यक्ति खुद को गौरान्वित महसूस कर रहा है। साथ भी समूचे प्रदेश में खुशी की लहर है। वहीं, इसी खुशी में उन्होंने गुरुवार को गांव के लिए विशेष भोज भी रखा।

गांव के लोगों ने जतायी खुशी
रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के देश के सीडीएस बनने पर उनके मूल गाँव खिर्सू ब्लॉक के रामपुर ग्राम सभा के गवाणा गांव में खुशी की लहर है। ग्राम वासियों का कहना है कि यह पूरे प्रदेश के लिए गौरव का विषय है। ग्राम प्रधान ज्योति देवी ने बताया कि काफी समय पहले उनका परिवार राजधानी देहरादून में जाकर बस गया था, लेकिन उनका परिवार गांव आता रहा। जिससे जाहिर है कि गांव से उनका लगाव हमेशा रहा है। साथ ही कहा कि उनके सीडीएस बनने से ग्राम सभा का नाम तो रोशन हुआ ही है साथ ही पूरे प्रदेश का नाम भी रोशन हुआ है। गांव के पूर्व प्रधान अनूप, वार्ड सदस्य सुमन देवी ने कहा कि पौड़ी जिले से देश को लगातार दो सीडीएस मिल चके हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड का सेना के रूप में विशेष पहचान रही है। जिसका परिणाम है कि देश दुनिया मे उत्तराखण्ड का नाम गूंज रहा है।

मुखौटे का है शौक
रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को कला व संस्कृति से खास लगाव है। उन्हें मुखौटे इक्ट्ठा करने का शौक है और उनके पास देश-दुनिया के 160 से अधिक मुखौटे हैं। प्रत्येक मुखौटा एक अलग संस्कृति और इतिहास की झलक देता है।

यह भी पढ़ें - द्वाराहाट में ब्लॉक स्तरीय खेलों का रंगारंग शुभारंभ


Comments