Uttarnari header

uttarnari

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित किया गया नि:शुल्क जागरुकता स्वास्थ्य शिविर

उत्तर नारी डेस्क 

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 28 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता दिवस है। इसका उद्देश्य चुप्पी तोड़ना और दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों के लिए अच्छे मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन) के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने, स्वच्छ मासिक धर्म प्रथाओं के उनके अधिकारों की वकालत करने और मासिक धर्म से जुड़े सामाजिक कलंक और वर्जनाओं को दूर करने का एक अवसर है।

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य पर पुलिस विभाग द्वारा पुलिस चिकित्सालय गोपेश्वर में महिला पुलिसकर्मियों व पुलिस परिवार की महिलाओं के लिए जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में स्वास्थ्य विभाग की डॉ.चारु भट्ट व डॉ आरुषि ने बताया कि विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का मुख्य उद्देश्य महिलाओं में मासिक धर्म से जुड़ी भ्रांतियों को दूर कर उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरुक करना है।

उन्होंने माहवारी के समय अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी और महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए उनके खान-पान में सुधार व योगासन को अपनाने बारे प्रेरित किया। स्वास्थ्य विभाग के डॉ. सुनील वर्मा ने किशोरियों में एनीमिया को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का भरपूर प्रयोग करने हेतु जागरूक किया और मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी पैड को नियमित रूप से बदलने वाले सलाह दी।

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग से हेमलता भट्ट, रेखा नेगी, महिला हेल्पलाइन प्रभारी मीता गुसांई व पुलिस परिवार की महिलाएं एंव पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - कोटद्वार : परमयश स्टडी हब कोचिंग सेन्टर ने उत्कृष्ट छात्र-छात्राओं को किया सम्मानित


Comments