Uttarnari header

uttarnari

देवराना में धूमधाम से मनाया गया रुद्रेश्वर महाराज मेला, दूर-दूर से पहुंचे दर्शनार्थी

उत्तर नारी डेस्क


उत्तरकाशी जिले के रवांई घाटी में लगने वाले ऐतिहासिक देवराना मेला (डांड की जातर) को धूमधाम से मनाया गया। जहां मेले में 10 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने आराध्य देव रुद्रेश्वर महाराज के दर्शन कर घर परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना की। हर वर्ष मनाएं जाने वाले इस मेले में क्षेत्र के 65 गाँव के अलावा जौनपुर, जौनसार, गौड़र समेत दूर-दूर से श्रद्धालु शामिल हुए। भारी वर्षा होने के बावजूद भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। 

आपको बता दें, कि उत्तरकाशी के नौगांव ब्लॉक में करीब ढाई हजार मीटर की ऊंचाई पर घने देवदार के जंगलों के बीच देवराना महाराज स्थित है। यहां हर साल असाढ़ महीने में 65 गांव के आराध्य रुद्रेश्वर महाराज का ऐतिहासिक मेला लगता है। जिसे स्थानीय भाषा में 'डांडा की जातर' कहा जाता है। ये रवांई घाटी का सबसे प्रसिद्ध मेला है। जिसमें रवांई, जौनपुर और जौनसार के हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं। इसके साथ ही यहां विधिवत पूजा अर्चना के साथ पारंपरिक रूप से पश्वा नृत्य, डोली नृत्य एवं तांदी नृत्य किया जाता है। 

रुद्रेश्वर महाराज के चार थान है जिसमें तियां, कंडाऊ, बजलाड़ी, देवलसारी में महाराज बारी बारी से थानो में रहकर भक्तों को दर्शन देते है। यमुना घाटी का रवाईं क्षेत्र आज भी अपने संस्कृति के लिए जाना जाता है जिसमें समय समय पर तीज त्योहारों के साथ साथ थोलू मेलो का आयोजन किया जाता है। वहीं, स्थानीय जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने सरकार से देवराना मंदिर तक सड़क के साथ पौराणिक मेले को राजकीय मेला घोषित करने की मांग की है। इसके साथ ही मेले में पहुची भारतीय जनता पार्टी मोर्चा कि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा है कि देवराना मेले को राजकीय मेला घोषित करवाने के लिए प्रयास करूँगी। 

Comments