Uttarnari header

uttarnari

कोटद्वार : गेप्स ने मनाया रक्षाबंधन का त्योहार

उत्तर नारी डेस्क 

गेप्स के उपाध्यक्ष दिनेश चौधरी की अध्यक्षता में शिवपुर कोटद्वार में भाई बहिन का पवित्र त्यौहार रक्षाबंधन को बड़ी सादगी एवम् सौहार्द से मनाया गया। इस अवसर पर मनमोहन काला ने कहा कि गेप्स पूर्व के वर्षों में भी रक्षाबंधन का त्योहार मनाते आया है। श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाने वाला रक्षाबंधन पर्व का अपना एक सामाजिक महत्व है जो समाज में सद्भाव एवम् सामंजस्य को बनाए रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है इस पर्व पर जहां एक तरफ बहिने अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उनके अच्छे स्वास्थ्य एवम समृद्धि की कामना करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ भाई भी अपनी बहिनों की रक्षा के लिए हर पल तत्पर मिलते हैं।

अध्यक्षता करते हुए उपाध्यक्ष दिनेश चौधरी ने महा भारत से जुड़ीं एक कहानी का दृष्टांत देते हुए कहा कि एक बार भगवान श्रीकृष्ण की अंगुली सुदर्शन चक्र से कट गई थी तो द्रोपदी ने अपनी साड़ी का पल्लू फाड़कर भगवान श्रीकृष्ण की अंगुली को बांध कर खून के बहाव को रोका था तो भगवान श्रीकृष्ण ने भी द्रोपदी की रक्षा का वचन दिया था जिसे उन्होंने हस्तिनापुर के शाही दरबार में जब दुर्योधन द्रोपदी को अपमानित कर रहा था तो बखूबी निभाया। तो वहीं जगत सिंह नेगी ने इसे राजा बलि एवम् बावन भगवान से जुड़ी कहानी का प्रसंग सुनाया। इस अवसर पर गेप्स की सहमंत्री मीनाक्षी बडथ्वाल ने अपने संगठन के सभी भाइयों की आरती उतारकर उनका तिलक कर उनके करों में राखी बांध कर दीर्घायु की कामना की एवम् सभी का मुंह मीठा किया। इस अवसर पर संगठन मंत्री एन एस नेगी ने अपनी बहिनों की रक्षा में कोर कसर न छोड़ने का संकल्प लिया। 

मातृ शोक के कारण संस्थापक निदेशक राम भरोसा कंडवाल कार्यक्रम में नहीं पहुंचे उन्होंने दूर भाष पर ग्राम्य एकता प्रगति प्रेमांजलि समागम समिति के सभी स्वयं सेवकों को भाई बहिन के इस पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए समाज में प्रेम, स्नेह एवम् सौहार्द पूर्ण वातावरण में संलग्न सभी स्वयमसेवकों को बधाई दी एवं कार्यक्रम का संचालन महामंत्री इंजीनियर जे एस नेगी जी ने किया। इस अवसर पर दिनेश चौधरी, मनमोहन काला, इंजीनियर जगत सिंह नेगी, एन एस नेगी, आर के ममगाईं, एस पी डोबरियाल, मीनाक्षी बडथ्वाल, नीरजा गौड़, रेखा ध्यानी, डॉक्टर सी एम बडथ्वाल के अलावा अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें - उत्तराखण्ड : भाई-बहन ने नेशनल ताइक्वांडो में जीता गोल्ड मेडल


Comments