Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड की बेटी ऋचा कोटियाल अमेरिका में आयोजित होने वाले सेमिनार में करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व

उत्तर नारी डेस्क


उत्तराखण्ड के होनहार युवा आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। फिर बात चाहे शिक्षा के क्षेत्र की हों या फिर खेल के मैदान की या फिर मनोरंजन की दुनिया की, देवभूमि के होनहार युवाओं ने सभी क्षेत्रों में अपनी काबिलियत का परचम लहराया है। इसी क्रम में अब ख़बर है कि देवप्रयाग की रहने वाली ऋचा कोटियाल का चयन इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम अमेरिका के लिए हुआ है। 

जहां से ऋचा अमेरिका से भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। बताया जा रहा है कि इस प्रोग्राम के लिए देशभर से 7 लोगों का चयन किया गया है इसमें से एक ऋचा कोटियाल है। जो कि 18 नवंबर से 8 दिसंबर तक अमेरिका के वांशिंगटन समेत चार शहरों में आयोजित होने वाले सेमिनार में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस दौरान वह विश्व में लिंग आधारित हिंसा पर व्याख्यान देंगी।

बता दें, कोटी गांव की मूल निवासी व पूर्व सूचना आयुक्त राजेंद्र कोटियाल की बेटी ऋचा कोटियाल अभियोजन निदेशालय देहरादून में अभियोजन अधिकारी के पद पर तैनात हैं। ऋचा कोटियाल ने राज्य लोक सेवा आयोग(UKPSC) की परीक्षा पास कर 2012 में सहायक अभियोजन अधिकारी के पद पर तैनात हुई।  उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा देवप्रयाग और टिहरी से ग्रहण की। जिसके बाद यूआईटी विश्वविद्यालय से एलएलबी व कुमांऊ विवि से एलएलएम किया। 

ह सरदार वल्लभ भाई पटेल पुलिस अकादमी, हैदराबाद में प्रशिक्षु अधिकारियों को भी व्याख्यान दे चुकी हैं। इसके अलावा यहां आयोजित घुड़सवारी प्रतियोगिता में भी उन्हें सर्व श्रेष्ठ घुड़सवार चुना गया था। सीएपीटी भोपाल में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपना प्रोग्राम तैयार किया था और इसे पेश किया। इस प्रेजेंटेशन को देखने के बाद वहां मौजूद कमेटी ने ऋचा को पास करते हुए IVLP यानी  (इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम) के लिए चयन किया।   


क्या है ( IVLP इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम) 

IVLP यानी इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशीप प्रोग्राम एक कार्यक्रम है जिसे अमेरिका का विदेश विभाग आयोजित करता है। विश्व के बड़े लोकतंत्र वाले देश के उभरते युवाओं को अमेरिका अपने देश घुमने के लिए बुलाता है। इसके तहत अमेरिका अपनी विचारधारा और कल्चर को जानने का मौका देता है। इसके कार्यक्रम के तहत हर साल 5 हजार के करीब लोगों का चयन किया जाता है। इससे अमेरिका और भाग देने वाले देश के बीच रिश्ते मजबूत होते हैं। 


उत्तराखण्ड : कोटद्वार की समृद्धि थपलियाल ने मिनी गोल्फ स्पर्धा में जीता स्वर्ण पदक

उत्तर नारी डेस्क 


गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेलों में और कजाकिस्तान के अस्ताना में चल रही जूनियर और यूथ एशियन चैंपियनशिप में उत्तराखण्ड के युवाओं ने बेहतर प्रदर्शन से देश और प्रदेश का मान बढ़ाया है। वहीं, 37वें राष्ट्रीय खेलों में मिनी गोल्फ स्पर्धा में पौड़ी गढ़वाल की रहने वाली समृद्धि थपलियाल ने स्वर्ण पदक जीता है। समृद्धि थपलियाल कोटद्वार सिंबलचौड़ निवासी है। समृद्धि थपलियाल की इस सफलता से क्षेत्र में ख़ुशी का माहौल है। 

बता दें, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने समृद्धि थपलियाल को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने लिखा, गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेलों में मिनी गोल्फ प्रतियोगिता में समृद्धि थपलियाल को स्वर्ण पदक जीतने पर हार्दिक बधाई। अपने उत्कृष्ट खेल कौशल से आपने समस्त उत्तराखण्ड को गौरवान्वित किया है, उज्ज्वल भविष्य हेतु अनंत शुभकामनाएं ! 

वहीं, विधान सभा अध्यक्षा और क्षेत्रीय विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण ने समृद्धि थपलियाल को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने लिखा, गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेलों में मिनी गोल्फ प्रतियोगिता में पौड़ी गढ़वाल, कोटद्वार सिंबलचौड़ निवासी समृद्धि थपलियाल को स्वर्ण पदक जीतने पर हार्दिक बधाई। माँ भारती का मानवर्धन करते हुए प्रदेश एवम् कोटद्वार का नाम रोशन करने पर आपको हार्दिक बधाई ! उज्ज्वल भविष्य हेतु अनंत शुभकामनाएं समृद्धि

इस प्रतियोगिता में ताइक्वांडो अंडर-63 किलो भारवर्ग स्पर्धा में हल्द्वानी के नीतीश कुमार ने रजत पदक जीता है। समृद्धि थपलियाल और नीतीश कुमार की इस उपलब्धि पर पूर्व कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडे ने उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 


Comments