Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : पौड़ी गढ़वाल की बेटी आरुषि नेगी बनीं पायलट, अब बनना चाहती है एस्ट्रोनॉट

उत्तर नारी डेस्क

उत्तराखण्ड की बेटियां परिवार हों या समाज या फ़िर देश के लिए अच्छी नौकरी पाकर हर जगह अपनी मेहनत से कीर्तिमान रचती है और समाज और देश को उन पर गौरन्वित करती है। अपनी प्रतिभा, मेहनत और संकल्प से कामयाबी को पाकर बेटा और बेटी में असमानता का भेद कम करती है तो वहीं अपनी मेहनत के दम पर आने वाले युवा व युवतिओं की प्रेरणा भी बनती है।

उत्तराखण्ड की बेटियां अपने हुनर और परिश्रम के बदौलत अपने परिजनों का तो गौरव बढाती है परन्तु सफलता के कई मुकाम हासिल कर प्रदेश और देश को भी उन पर गौरन्वित होने का अवसर देती है। जी हाँ, आज हम पौड़ी गढ़वाल की ऐसे ही एक बेटी के बारे में बता रहे है जिसने सफलतापूर्वक पायलट बनकर प्रदेश का नाम रोशन किया है।

आपको बता दें, पौड़ी के भिटाई गांव की रहने वाली आरुषि नेगी पायलट बन गयी है। पायलट बनने के बाद जब वह पहली बार अपने पैतृक गांव पहुंची तो गांव वालों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लग गया। साथ ही पौड़ी के ग्रामीणों और विभिन्न संगठनों ने आरुषि का जोरदार स्वागत किया।ब ताते चलें कि आरुषि 2019 से कनाडा में रह रही थीं और उन्होंने साइंस और एविएशन में ऑनर्स में डुअल डिग्री कोर्स किया था। जिसके बाद उन्हें पायलट का लाइसेंस मिल गया।लेकिन उन की सफलता की चाहत यहीं खत्म नहीं होती, अब वह एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहती है।

आरुषि की मां हिमानी नेगी ने बताया कि आरुषि का बचपन से ही अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना है। पायलट बनकर उन्होंने इस दिशा में कदम बढ़ाया है। पिता केसर सिंह नेगी ने कहा कि उन्होंने अपनी बेटी के सपनों को कभी टूटने नहीं दिया। वे अपनी बेटी को विदेश भेजते हैं और आज उनकी बेटी पायलट बनकर घर लौट आई है। पायलट बनने के बाद आरुषि अब अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना देख रही हैं।

Comments