Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : यूट्यूब से सीखकर आशुतोष मिश्रा ने क्रैक किया JEE मेंस, पाए 99.369 पर्सेंटाइल

उत्तर नारी डेस्क 

उत्तराखण्ड के होनहार आशुतोष मिश्रा ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित जेईई मेंस परीक्षा में 99.369 पर्सेंटाइल हासिल कर कमाल किया है। आशुतोष ने बिना किसी कोचिंग के अपने दम पर तैयारी कर फिजिक्स में 100, मैथ्स में 98.599 और केमिस्ट्री में 98.418 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। इसके साथ ही आशुतोष शीर्ष स्थान हासिल करने वालों की सूची में शामिल हो कर जेईई एडवांस के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया है।  

बता दें, आशुतोष ने साल 2023 में गुरु राम राय पब्लिक स्कूल श्रीनगर से इंटरमीडिएट की पढाई की है। आशुतोष ने 12वीं की परीक्षा 87 प्रतिशत अंक हासिल किये थे। इंजीनियरिंग कॉलेज घुड़दौड़ी में अपने पसंदीदा ट्रेड कंप्यूटर साइंस (सीएस) में प्रवेश के अवसर के बावजूद उन्होंने जेईई मेंस के दूसरे अवसर के लिए तैयारी की। बीते एक साल से आशुतोष ने यूट्यूब की मदद लेकर अपने दम पर तैयारी की और अपना मुकाम हासिल किया है। वहीं, आशुतोष ने बताया कि प्रवेश के लिए वे इलेक्ट्रॉनिक्स और सीएस ट्रेड लेते हुए एनआईटी कुरुक्षेत्र या एनआईटी इलाहाबाद को वरीयता देंगे। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग उनकी प्रमुख अभिरूचियों में शामिल रहा। 

गौरतलब है कि देशभर से इस परीक्षा में शामिल 14 लाख अभ्यर्थियों में से आशुतोष ने 10,213 वीं रैंक हासिल की है। उन्होंने कहा कि भविष्य में वे सिविल सर्विस की तैयारी भी कर सकते है। लेकिन फिलहाल, उनका उद्देश्य और फोकस अपनी पढ़ाई पर ही है। वहीं, आशुतोष ने अपनी उपलब्धि का श्रेय  अपने अपनी माँ पूनम मिश्रा और पिता राजेश की प्रेरणा और विश्वास को दिया है। वे श्रीनगर गणेश बाजार में रहते हैं। आशुतोष ने बताया कि मां के नौकरी होने के कारण घर पर ज्यादातर पिता ने सहयोग किया। ऐसे में माता-पिता के सहयोग के कारण ही उनको इतनी बड़ी सफलता मिली है।

Comments