Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : मानसखंड मंदिरों के दर्शन के लिए शुरू हुई मानसखंड एक्सप्रेस भारत गौरव पर्यटक ट्रेन

उत्तर नारी डेस्क 

उत्तराखण्ड के मानसखंड मंदिरों के दर्शन के लिए स्पेशल मानसखंड एक्सप्रेस भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का शुभारंभ हो गया है। जो कि पुणे से होकर टनकपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचेंगी। ये ट्रेन सोमवार को 280 यात्रियों को  लेकर रवाना हुई थी, जो कि बुधवार 24 अप्रैल को उत्तराखण्ड के टनकपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। इस दौरान टनकपुर स्टेशन पर सभी यात्रियों का स्थानीय लोगों और पर्यटन विभाग के कर्मचारियों ने छोलिया नृत्य के साथ ही पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। 

बता दें, जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् ने भारतीय रेलवे विभाग और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के सहयोग से उत्तराखण्ड के कुमाऊं क्षेत्र में स्थापित उन देव स्थानों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिन स्थानों के पौराणिक महत्व के बारे में लोग कम जानते हैं। इसलिए यह मानसखंड एक्सप्रेस पर्यटक ट्रेन की शुरूआत की गई है। जिसके अंतर्गत 11 दिन और 10 रात की यात्रा में यात्री नैनीताल, भीमताल, अल्मोड़ा, चैकोरी, पूर्णागिरी मंदिर, हाट कालिका मंदिर, सूर्य मंदिर कटारमल, कैंची धाम, चितई गोलू देवता, जागेश्वर धाम, शारदा घाट, पाताल भुवनेश्वर मंदिर, नानकमत्ता गुरुद्वारा चंपावत आदि विभिन्न क्षेत्रों में जाएंगे। ट्रेन का सफर 3 एसी है।

ट्रेन के बाहर उत्तराखण्ड की प्राकृतिक, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक विरासत प्रदर्शित की गई है। पैंट्री कार कोच पर उत्तराखण्डी व्यंजनों को दर्शाया गया है। दूसरे कोच पर राज्य के विभिन्न परिधान पहने हुए लोग हैं। डिब्बों पर विभिन्न मंदिरों व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को भी दर्शाया गया है। ट्रेन में एक वातानुकूलित पैंट्री कार है, जो यात्रा के दौरान पर्यटकों को उत्तराखण्डी व्यंजन परोसेगी।

Comments