Uttarnari header

uttarnari

अब महिलाओं का जीवन होगा आसान, मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की हुई शुरुआत

उत्तर नारी डेस्क

केंद्रीय गृह, सहकारिता मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आज देहरादून में मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की शुरूआत की। इस अवसर पर राज्य के 670 बहुउद्देश्यीय प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समितियों (एमपैक्स) का कम्प्यूटरीकरण कार्य भी विधिवत रूप से पूर्ण किया गया साथ ही सहकारिता ट्रेनिंग सेंटर का भी उद्घाटन किया गया।

इस दौरान केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री शाह ने कहा कि पिछले पौने पांच साल में प्रदेश का चहुंमुखी विकास हुआ है। युवा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में तेजी से विकास कार्य किए जा रहे हैं। घस्यारी योजना से हमारी माताओं व बहनों को काफी राहत मिलेगी। उनका बोझ कम होगा। साइंटिफिक पोष्टिक पशु चारा मिलने से गायों की दुग्ध क्षमता बढेगी जिसका फायदा इस काम में लगे लोगों को मिलेगा। इसके लिए मक्का उत्पादन को बढ़ावा देने से किसानों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि एमपैक्स के कम्प्यूटरीकरण का जितना डिजीटलाईजेशन होगा, सहकारिता से जुड़े लोगों को उतनी ही अधिक सहूलियत होगी। सहकारिता मंत्रालय द्वारा देश भर की सहकारिता समितियों के पूर्ण कम्प्यूटरीकरण पर काम किया जाएगा। इसके लिए उत्तराखण्ड मॉडल का अध्ययन किया जाएगा। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सहकारिता आंदोलन को आगे बढ़ाया है। उनका सौभाग्य है कि वे देश के पहले सहकारिता मंत्री बने हैं। अलग से सहकारिता मंत्रालय का गठन किसानों, मजदूरों, मछुआरों और सहकारिता से जुड़े लोगों के जीवन में बडा परिवर्तन लाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हाल ही में आई आपदा में अमित शाह जी ने प्रदेश की हर सम्भव सहायता की। उन्होंने एक अभिभावक की तरह हमारा साथ दिया। उत्तराखंड में आई आपदा में तत्परता दिखाते हुए राज्य में बचाव कार्य के लिए सेना के 3 हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना से माताओं व बहनों का जीवन आसान होगा। पशुओं के लिए पौष्टिक चारा घर पर ही उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने जो घोषणा की, उनका शासनादेश भी जारी किया।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखण्ड : कुमाऊँ में बनेगा AIIMS 

Comments