Uttarnari header

uttarnari

कोटद्वार : ए.एच.टी.यू. ने राजकीय इण्टर कॉलेज जहरीखाल में स्कूली छात्राओं को किया बढ़ते अपराधों की रोकथाम के प्रति जागरूक

उत्तर नारी डेस्क 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जनपद पौड़ी गढ़वाल, पी0 रेणुका देवी द्वारा जनपद के समस्त थाना प्रभारियों को स्कूल/कॉलेजों में “जागरूक्ता अभियान” चलाने हेतु निर्देशित किया गया है। जिसके क्रम में बीती 29 नवंबर को ए.एच.टी.यू. कोटद्वार से महिला उपनिरीक्ष सुमनलता के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा राजकीय इण्टर कॉलेज जहरीखाल में छात्र- छात्राओं को बढ़ते हुए अपराधों की रोकथाम, मानव तस्कारी, साइबर अपराधों से बचाव, सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों व डायल-112 आदि के बारे में जानकारी दी गयी। छात्राओं को बताया गया कि यदि उनके साथ कोई भी व्यक्ति अपमानजनक व्यवहार करता है या छेड़छाड़ करता है तो इस तरह की घटनाओं को कदापि नजरअंदाज न करें, इसकी सूचना तत्काल अपने परिजनों और पुलिस को दें। 

यह भी पढ़ें - उत्तराखण्ड में सोमवार को 8 संक्रमित मिले, सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 132

वर्तमान में बढ़ते नशे की प्रवृत्ति चिंता का विषय है कि नशा एक भयंकर बीमारी का रूप लेता जा रहा है जो युवा पीढ़ी को लगातार अपनी गिरफ्त में ले रहा है। इससे समाज में कैंसर जैसी कई लाइलाज बीमारी भी तेजी से पैर पसार रही हैं। शराब, सिगरेट, तंबाकू, एवं ड्रग्स जैसे जहरीले पदार्थ के सेवन ने युवाओं को अपराध के रास्ते पर धकेलना शुरू कर दिया है। नशा अपराध की दुनिया की पहली सीढ़ी है, इसीलिए हमें अच्छे समाज की रचना के लिए नशे पर अंकुश लगाना होगा। यातायात नियमों, बढ़ते इंटरनेट के प्रयोग व ऑनलाइन गेम के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई तथा छात्र-छात्राओं को साइबर अपराधों व महिला संबंधित अपराधों के लिए जागरूक किया गया साथ ही छात्राओं को यातायात के नियमों की जानकारी देने के साथ-साथ Uttarakhand Traffic Eye App, गौरा शक्ति एप्प के सम्बन्ध में विस्तृत रुप से जानकारी दी गयी एंव सभी से यातायात के नियमों का पालन करने की अपील की गयी। साथ ही राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड़ गाइड़ लाइन का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया।

यह भी पढ़ें - सर्वे में खुलासा, उत्तराखण्ड के शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में नशे का चलन 

Comments