Uttarnari header

uttarnari

अचानक टूट गई सड़क, उर्गम घाटी घूमने आये 250 से अधिक पर्यटक फंसे

उत्तर नारी डेस्क

उत्तराखण्ड में कड़ाके की ठंड जारी है। मैदानी क्षेत्रों में कोहरा और पर्वतीय इलाकों में पाला दुश्वारी बढ़ा रहा है। तो वहीं अब ख़बर जोशीमठ के उर्गम-हेलंग इलाके से है। जहां चट्टान टूटने से उर्गम-हेलंग मोटर मार्ग का करीब 20 मीटर हिस्सा पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। जिससे घाटी में घूमने पहुंचे 250 से अधिक पर्यटक वहां फंस गए हैं। सड़क टूटने से करीब 13 गांवों का अन्य क्षेत्रों से संपर्क मार्ग कट गया है।

जानकारी अनुसार उर्गम घाटी के गांवों के साथ ही पंचम केदार कल्पेश्वर मंदिर को जोड़ने वाली हेलंग-उर्गम सड़क का एक हिस्सा पावर हाउस के समीप अचानक ढह गया। इससे वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है। पंच केदार कल्पेश्वर घूमने आए 250 से अधिक पर्यटक घाटी में ही फंस गए हैं। 

यह भी पढ़ें - AIIMS के सेटेलाइट सेंटर और पिथौरागढ़ के मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध होंगी विश्व स्तरीय सुविधा, लोगों को मिलेगा लाभ

बताते चलें कि इस सड़क घाटी से एक दर्जन से अधिक गांवों की लाइफ लाइन जुडी है। मार्ग बंद होने से इन गांवों के लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। इनमें पंच केदार के कल्पेश्वर व ध्यान बदरी मंदिर के अलावा डुमक, कलगोठ, किमाणा, पल्ला जखोला, उर्गम, ल्यारी, थैणा, पंचधार, सलना, तल्ला बडगिंडा, बडगिंडा, गीरा, बांसा, भर्की, भेंटा, पिलखी, ग्वाणा, अरोसी, देवग्राम सहित अन्य गांव शामिल हैं। देवग्राम के प्रधान देवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि सड़क टूटने की सूचना आपदा कंट्रोल रूम और तहसील प्रशासन को दे दी गई है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी सड़क को बनवाने की मांग की है। पूर्व ग्राम प्रधान लक्ष्मण सिंह नेगी ने बताया कि घाटी में 250 से अधिक पर्यटक घूमने आए हुए हैं, सड़क टूटने से पर्यटक भी फंस गए हैं। तहसीलदार जोशीमठ प्रदीप नेगी ने बताया कि सड़क को सुचारु करने के लिए संबंधित विभाग को अवगत करा दिया गया है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखण्ड : 2021 में इन खास शख्सियतों ने दुनिया को कहा अलविदा 


Comments