Uttarnari header

uttarnari

कोटद्वार : गैस कनेक्शन व क्रैडिट कार्ड के नाम पर 4 व्यक्तियों से ठगी, साइबर सेल ने लौटायी धनराशि

उत्तर नारी डेस्क 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल, श्वेता चौबे के निर्देशन में साइबर सेल द्वारा तत्परता से कार्य करते हुए साइबर ठगी का शिकार हुए 04 व्यक्तियों के खातों में ₹ 98,897/- की धनराशि वापस करायी।

𝘾𝙖𝙨𝙚 1

दिनांक 07.10.2022 को आवेदक गंगा सिंह गुंसाई, निवासी-ग्राम काण्डाई, पौड़ी गढवाल द्वारा शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया, जिसमें उनके द्वारा अंकित किया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा आवेदक को कॉल कर आवेदक के क्रैडिट कार्ड से ₹ 58,500/- की ऑनलाइन ठगी की गयी है। साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे /बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी ₹43,099/- की धनराशि आवेदक के खाते में वापस करायी गयी। जो कि आवेदक के खाते में प्राप्त हो चुकी है।

𝘾𝙖𝙨𝙚 2-

दिनांक 29.11.2022 को आवेदक अनिल कुमार डोबरियाल, निवासी-काशीरामपुर (तल्ला) कोटद्वार, जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा आवेदक को झांसा देकर देकर ₹16,473/- की धनराशि की ऑनलाइन ठगी की गयी है। साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी ₹16,473/- की सम्पूर्ण धनराशि को आवेदक के खाते में वापस करायी गयी । जो कि आवेदक के खाते में प्राप्त हो चुकी है।

𝘾𝙖𝙨𝙚 3-

दिनांक 28.11.2022 को आवेदिका अनीता देवी निवासी दुर्गापुर, कोटद्वार, जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा गैस बुक कराने के नाम पर एटीएम की डिटेल प्राप्तकर आवेदिका से ₹9,325/- की ऑनलाइन ठगी की गयी है। साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदिका के खाते से कटी ₹9,325/- की सम्पूर्ण धनराशि को आवेदिका के खाते में वापस करायी गयी। जो कि आवेदिका के खाते में प्राप्त हो चुकी है ।

𝘾𝙖𝙨𝙚 4-

दिनांक 24.11.022 को आवेदक श्री प्रवीण सिंह राणा, निवासी-ग्राम अमकोट, थाना पौडी जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया, जिसमें उनके द्वारा अंकित किया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति आवेदक को कॉल कर उनके पिता का मित्र होने का झांसा देकर ₹30,000/- की ऑनलाइन ठगी की गयी है। साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित पैमेन्ट गेटवे/बैंक नोडल से पत्राचार कर आवेदक के खाते से कटी ₹30,000/- की सम्पूर्ण धनराशि को आवेदिका के खाते में वापस करायी गयी। जो कि आवेदक के खाते में प्राप्त हो चुकी है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की आम जनमानस से अपीलः-

◆ किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मैसेज से सावधान रहें।

◆ किसी को भी अपना Password, OTP, CVV शेयर ना करें।

◆ अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब्स ऑफर से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक ना करें।

◆ अन्जान QR Code स्कैन ना करें।

◆ जागरूक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक करें।

◆ यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना एवं साईबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें।

यह भी पढ़ें - कोटद्वार : नव वर्ष के लिए पुलिस ने तैयार किया ट्रैफिक प्लान, यहां देखें डिटेल


Comments