Uttarnari header

uttarnari

उत्तराखण्ड : धामी कैबिनेट ने सुनी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक वर्ष पूर्ण होने पर पीएम मोदी का संबोधन

उत्तर नारी डेस्क

उत्तराखण्ड के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के साथ गुरुवार को  सचिवालय स्थित मुख्यमंत्री कक्ष में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के पेश होने के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन को सुना। बता दें कि गुरुवार को देश को शिक्षा के क्षेत्र में वैश्विक प्रतिस्पर्धा का सामना कर सतत विकास की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एक क्रन्तिकारी और युगांतकारी घटना है। आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने हेतु राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक मजबूत आधार स्थापित करेगी। 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अपने संबोधन में कहा कि विद्या प्रवेश, निष्ठा 2 और सफल, एकेडमिक क्रेडिट बैंक और बहुस्तरीय प्रवेश और निकास के अवसर, क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियरिंग कोर्स और कार्यक्रमों की शुरुआत, नेशनल डिजिटल एजुकेशन आर्किटेक्चर और राष्ट्रीय शिक्षा तकनीकी फोरम की शुरुआत और उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण के सन्दर्भ में दिए दिशा निर्देश सहित भारतीय सांकेतिक भाषा का एक विषय के रूप में शुरुआत तथा आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का प्रयोग भारतीय शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी और सकारात्मक बदलाव की शुरुआत है। 

यह भी पढ़ें - उत्तराखण्ड : प्रख्यात पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने की मांग, प्रस्ताव हुआ पारित

उत्तराखण्ड राज्य प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन और उनकी संकल्पनाओं को साकार करने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है। बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की गरिमामय उपस्थिति में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय, अपर मुख्य सचिव आनंद वर्द्धन, सचिव उच्च शिक्षा दीपेन्द्र चौधरी, अपर सचिव उच्च शिक्षा श्री एम. एम. सेमवाल, रूसा सलाहकार प्रो. के. डी. पुरोहित, प्रो. एम.एस.एम.रावत, रूसा नोडल ए. एस. उनियाल सहित  शासन एवं विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - उत्तराखण्ड : पुलिस ने चीनी मिल परिसर में किया गोष्ठी का आयोजन, नशे के दुष्प्रभावों के प्रति युवाओं को किया जागरूक

Comments