Uttarnari header

uttarnari

इन दो महिला जवानों ने रचा इतिहास, माउंट गंगोत्री पीक को किया फतह, पढ़ें

उत्तर नारी डेस्क 

उत्तराखण्ड पुलिस की महिला इंस्पेक्टर के नेतृत्व में एसडीआरएफ के 11 जवानों ने गंगोत्री-आई (21889 फिट) का आरोहण कर सफलता प्राप्त की है।

उत्तराखण्ड पुलिस की एसडीआरएफ ने इस अभियान के माध्यम से एक नया कीर्तिमान रचा है। यह उत्तराखण्ड पुलिस के इतिहास में पहली बार हुआ है कि पर्वतारोहण के ऐसे जोखिम भरे अभियान की कमान एक महिला इंस्पेक्टर अनिता गैरोला द्वारा सम्भाली गयी और उनके नेतृत्व में एसडीआरएफ के 11 जवानों ने गंगोत्री-आई (21889 फिट) का आरोहण कर सफलता प्राप्त की है।

बता दें कि विगत 9 सितम्बर को मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने SDRF के इस 17 सदस्यीय गंगोत्री-I पर्वतारोहण अभियान 2021 का फ्लैग ऑफ किया था। जहां 17 सदस्यीय एसडीआरएफ की यह टीम लगातार पीक समिट के लिए आरोहण कर रही थी। इस ख़ुशी के मौके पर पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड अशोक कुमार द्वारा भी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की गई हैं।

यह भी पढ़ें - पीएम मोदी का उत्तराखण्ड दौरा तय, इस दिन आएंगे उत्तराखण्ड 

बताते चलें गुरुवार सुबह 08.15 पर गंगोत्री-आई को सकुशल फतह कर उत्तराखण्ड पुलिस का झंडा फहराया गया है। पर्वतारोहण मात्र एक अभियान नहीं, बल्कि यह प्राणपोषक, पुरस्कृत और जीवन बदलने वाला अनुभव है। यह आम बात नहीं है अपितु इसके लिए अदम्य साहस और कुछ कर गुजरने का जुनून अनिवार्य है। इस रोमांचित सफर में दृढ़ता व धैर्य दोनों आवश्यक है। उच्च ऊँचाई पर असहनीय ठंड, ऑक्सीजन की कमी, हिमस्खलन का खतरा जैसी कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। जिससे पार पाने के लिये शारिरिक और मानसिक दृढ़ता जरूरी है। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए इस 17 सदस्यीय टीम का चयन भी किया गया था। गंगोत्री-I को समिट करने हेतु टीम को लगातार तीन दिवस तक खराब मौसम व बर्फबारी के कारण समिट कैम्प में ही इंतज़ार करना पड़ा। 29 सितम्बर 2021 को 00:30 बजे मौसम थोड़ा ठीक होते ही टीम ने समिट हेतु समिट कैम्प से आरोहण शुरू किया व सुबह 08ः15 पर गंगोत्री-I को सकुशल समिट कर उत्तराखण्ड पुलिस का झंडा फहराया गया।

यह भी पढ़ें - बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कार्यकर्ताओं के साथ की वर्चुअल बैठक

SDRF द्वारा इस अभियान के माध्यम से एक नया कीर्तिमान रचा गया है। यह उत्तराखंड पुलिस के इतिहास में पहली बार है कि पर्वतारोहण के ऐसे जोखिमभरे अभियान की कमान एक महिला ,इंस्पेक्टर सुश्री अनिता गैरोला द्वारा सम्भाली गयी। इसके अतिरिक्त 11 सदस्यीय SDRF की जिस पर्वतारोहण टीम ने गंगोत्री-I को समिट किया, उनमे महिला आरक्षी सुश्री प्रीति मल भी शामिल रही, जिन्होंने किसी भी पीक को समिट करने वाली प्रथम महिला कर्मी होने का गौरव हासिल किया है। उत्तराखण्ड पुलिस का महिला सशक्तीकरण का अनूठा उदाहरण देता SDRF का यह अभियान निश्चित रूप में प्रदेश की सभी नारीशक्ति में साहस एवं नई ऊर्जा का संचार करेगा।

यह भी पढ़ें - सीएम धामी ने एशियन जु-जित्सु चैंपियनशिप पदक विजेता खिलाड़ियों को किया सम्मानित

Comments