Uttarnari header

uttarnari

उत्तरकाशी के सरकारी अस्पताल में महिला ने एक साथ 3 बच्चों को दिया जन्म

उत्तर नारी डेस्क 

उत्तराखण्ड के उत्तरकाशी जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगांव में एक महिला ने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया। जिसके बाद महिला के परिवार की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। महिला ने दो बेटियों और एक बेटे को जन्म दिया है। महिला का यह दूसरा प्रसव था। मां और बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। हालांकि डॉक्टरों ने महिला सहित तीनों बच्चों को डॉक्टरी सलाह के लिए रेफर कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, रविवार को मोरी ब्लॉक के दरगांण गांव की सुनिधि पत्नी सुमन सीएचसी नौगांव में प्रसव के लिए आई थी। बताया जा रहा है कि महिला के पास न तो अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट थी और न ही प्रसव संबंधी किसी तरह की कोई जांच रिपोर्ट। वहीं, अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ न होने के बावजूद नर्सिंग अधिकारी निशा नौटियाल ने महिला का सफल प्रसव किया है। निशा ने कहा कि यह मेरे जीवन का पहला अनुभव है जिसे रिस्क उठाकर पूरा किया गया है। महिला ऐसी स्थिति में अस्पताल पहुंची थी कि उसे रेफर करना किसी खतरे से कम नही था। 

चिकित्साधीक्षक डॉ. रफि अहमद ने बताया कि उनके क्षेत्र में तीन बच्चों का एक साथ जन्म देने वाली यह पहली घटना है। एक साथ तीन बच्चों को जन्म देने पर रक्तस्राव ज्यादा होने की संभावना रहती है जिससे महिला की जान को खतरा हो सकता है। तीनों बच्चों का वजन भी कम था। आगे के खतरों को देखते हुए महिला को हायर सेंटर देहरादून रेफर किया गया। वहीं, महिला के स्वजनों ने स्टाफ का आभार जताया है। एक साथ तीन बच्चों के जन्म से परिवार के लोग काफी खुश हैं, उन्होंने अस्पताल में मिठाइयां बांटकर जश्न मनाया।


Comments